Move to Jagran APP

शुरू होने वाली है पैसों की बारिश, इन 11 पर रहेंगी नजरें!

12-13 फरवरी (बुधवार-गुरुवार) को होने वाली आइपीएल-7 की नीलामी पर सभी की निगाहें अब टिकी हुई हैं। पहली बार इस नीलामी में बोली रुपये में लगाई जाएगी। इससे पहले यह डॉलर्स में हुआ करती थी। इस बार आठ फ्रेंचाइजी टीमें 514 कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए बोली लगाएंगी। इसमें 21

By Edited By: Published: Tue, 11 Feb 2014 12:42 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2014 02:17 PM (IST)
शुरू होने वाली है पैसों की बारिश, इन 11 पर रहेंगी नजरें!

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज और कल होने वाली आइपीएल-7 की नीलामी पर सभी की निगाहें अब टिकी हुई हैं। पहली बार इस नीलामी में बोली रुपये में लगाई जाएगी। इससे पहले यह डॉलर्स में हुआ करती थी। इस बार आठ फ्रेंचाइजी टीमें 514 कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए बोली लगाएंगी। इसमें 219 'कैप्ड' खिलाड़ी होंगे (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले 169 भारतीय खिलाड़ी और 50 विदेशी खिलाड़ी) जबकि 292 'अनकैप्ड' खिलाड़ी यानी वो खिलाड़ी जिन्होंने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। ऐसा आइपीएल के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है, इन अनकैप्ड खिलाड़ियों में 255 भारतीय खिलाड़ी जबकि 37 विदेशी खिलाड़ी होंगे। आइए एक नजर डालते हैं इस आइपीएल नीलामी के 11 सबसे चर्चित खिलाड़ियों पर, जिनकी बोली आसमान छू सकती है।

loksabha election banner

1. जॉर्ज बैली (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

अब तक ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों में था लेकिन इस बार वो नीलामी के मैदान में होगा। बैली ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम के कप्तान हैं, वो ऑस्ट्रेलियाई घरेलू क्रिकेट के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं, हाल में पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के भारतीय दौरे पर वो शानदार फॉर्म में दिखे थे और उन्होंने सात वनडे मैचों की उस सीरीज के 6 मैचों में 478 रन बनाए थे और वो इस मामले में विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर रहे थे, जिससे उनको भारतीय पिचों पर खेलना का अच्छा अनुभव भी हासिल हुआ था।

2. स्टीवन स्मिथ (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

ऑस्ट्रेलिया का ये 24 वर्षीय युवा ऑलराउंडर इस बार भी आइपीएल नीलामी में हॉट फेवरेट साबित हो सकता है। हाल में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन दिया है जिसके साथ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर मंच पर बिना दबाव खेलने के हुनर को भी साबित कर दिया है। अहम मौकों पर बल्ले का वार करने वाले स्मिथ, गेंदबाजी में शानदार फिरकी और उसके साथ-साथ बेहतरीन फील्डिंग करने में भी माहिर हैं। उनके ऊपर भी करोड़ों रुपये लुटाने को टीमें तैयार रहेंगी। इससे पहले कोच्चि टस्कर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वॉरियर्स इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं।

3. केविन पीटरसन (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में अब तक के सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले इस खिलाड़ी का अंतरराष्ट्रीय करियर बेशक ईसीबी द्वारा दुर्भाग्यपूर्ण अंदाज में खत्म कर दिया गया हो लेकिन अब भी वो टी20 व दुनिया भर की तमाम क्रिकेट लीग में हॉट फेवरेट हैं। इस नीलामी में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है। पिछले आइपीएल का वो हिस्सा नहीं थे लेकिन आइपीएल नीलामी के पहले दिन यानी 12 फरवरी को वो फ्रेंचाइजी टीमों के हॉट फेवरेट नजर आना तय हैं।

4. कोरी एंडरसन (आधार मूल्य: 1 करोड़ रुपये):

आज न्यूजीलैंड के इस 23 वर्षीय धुआंधार ऑलराउंडर के नाम से सभी क्रिकेट फैन वाकिफ हैं। हाल में वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 गेंदों पर शतक जड़ते हुए जब उन्होंने सबसे तेज शतक का नया व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाया तब उनका नाम सुर्खियां बना और उसके बाद से ये खिलाड़ी रुकता नजर नहीं आ रहा। उन्होंने वनडे सीरीज में भारत के खिलाफ हाल में जानदार प्रदर्शन भी दिया और साथ ही गेंदबाजी से प्रभावित करते हुए अहम विकेट भी चटकाए। जाहिर तौर पर ये खिलाड़ी 2014 की सबसे बड़ी खोज के तौर पर देखा जा रहा है, यानी नीलामी में उनका हॉट फेवरेट होना तय है।

5. ग्लेन मैक्सवेल (आधार मूल्य- 1 करोड़ रुपये):

2012 में ये कंगारू खिलाड़ी दिल्ली डेयरडेविल्स में था लेकिन 2013 में उन्होंने सबको तब चौंका दिया जब नीलामी में वो सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे। उनको मुंबई इंडियंस ने 1 मिलियन डॉलर में खरीदा था। इस बार फिर वो नीलामी के मैदान में होंगे और बल्लेबाजी से गेंदबाजी और फील्डिंग तक, हर हुनर में माहिर इस खिलाड़ी का डंका बजना इस बार भी तय माना जा रहा है।

6. माइकल हसी (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

उम्र का इस मिस्टर क्रिकेट पर कोई असर पड़ता ना कभी दिखा और ना दिख रहा है। वो अपने फॉर्म के चरम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर गए और उसके बाद भी आइपीएल व अन्य टी20 टूर्नामेंट में इस खिलाड़ी का जोश और फिटनेस सदाबहार नजर आ रही है। हसी अब तक आइपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा थे और चेन्नई की खिताबी जीतों में उनका भी अहम योगदान रहा है, ऐसे में मुमकिन है कि इस कंगारू दिग्गज को हासिल करने के लिए चेन्नई अपना पूरा जोर एक बार फिर लगा दे।

7. युवराज सिंह (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

हाल में एक खबर आई थी कि शायद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली को अपनी टीम में शामिल करने के इच्छुक हैं, मुमकिन है कि माल्या एंड कंपनी इसके लिए पूरा जोर भी लगा दे, लेकिन उनके लिए मुकाबला आसान नहीं होगा। बेशक युवराज सिंह इन दिनों टीम इंडिया में जगह हासिल करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं लेकिन टी20 क्रिकेट में वो भारतीय पिचों पर कितना घातक हो सकते हैं ये दुनिया में किसी से छुपा नहीं है। युवी के टी20 करियर का 153 का स्ट्राइक रेट इस बात का गवाह है कि अगर उनका बल्ला चला तो मिडिल ऑर्डर का ये धुरंधर किसी भी मैच की काया कभी भी पलट सकता है।

8. वीरेंद्र सहवाग (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

युवी की ही तरह सहवाग के रूप में एक और ऐसा भारतीय क्रिकेटर नीलामी में चर्चा का विषय रहेगा जो कि फिलहाल लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर है और अपने फॉर्म से जूझ रहा है, लेकिन आइपीएल जैसे टूर्नामेंट में वो भारतीय पिचों पर कितने घातक हो सकते हैं ये बात सभी फ्रेंचाइजी टीमें अच्छी तरह जानती हैं। उनका स्टार स्टेटस देखते हुए भी उनकी मांग एक बार फिर अच्छी खासी रहेगी।

9. मिचेल जॉनसन (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

बेशक हाल में टी20 व वनडे में उनका जलवा उस कदर देखने को ना मिला हो जैसा कि टेस्ट क्रिकेट में दिखा, लेकिन एक बात साफ है कि फ्रेंचाइजी टीमें इस खिलाड़ी पर करोड़ों बहाने को तैयार रहेंगी। एशेज सीरीज में उन्होंने अपने दम पर कंगारू टीम को एतिहासिक क्लीन स्वीप के मंच पर लाकर खड़ा किया और उनकी फिटनेस व रफ्तार लगातार बरकरार है। पिछली बार वो मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे और इस बार भी अंबानी एंड कंपनी उन पर दांव लगाने में गुरेज नहीं करने वाला, क्योंकि ये बात भूलनी नहीं होगी कि अंतिम ओवरों में जरूरत आने पर उनका बल्ला भी अच्छा खास चल सकता है।

10. एलेक्स हेल्स (आधार मूल्य- 2 करोड़ रुपये):

इस बार इंग्लैंड के 25 वर्षीय बल्लेबाज एलेक्स हेल्स अपनी मौजूदा अंतरराष्ट्रीय टी20 रैंकिंग (नंबर 1) के लिए टीमों के फेवरेट नजर आएंगे, बेशक वो हाल में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान रन बनाने में असफल रहे हों लेकिन फिर भी उनकी मांग जारी रहेगी क्योंकि बिग बैश में उनका जलवा लगातार नजर आ रहा है।

11. एरोन फिंच (आधार मूल्य- 1 करोड़ रुपये):

बिग बैश हो या फिर दुनिया की कोई भी बड़ी टी20 लीग। इस कंगारू ओपनर की मांग हर जगह रहती है। लंबे शॉट्स और शुरुआती ओवरों से लेकर आखिरी ओवरों तक लंबी पारियां खेलने की क्षमता रखने वाले इस धुआंधार बल्लेबाज पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। इससे पहले वो राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और पुणे वॉरियर्स का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन इस बार इस धुआंधार बल्लेबाज के अंतरराष्ट्रीय व क्लब करियर के लगातार अच्छे फॉर्म की वजह से सभी टीमें उन्हें खरीदने की होड़ में लगी होंगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.