Move to Jagran APP

तैयार हो जाइए, इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों के बीच होने वाली है कड़ी टक्कर

भारत-बांग्लादेश के बीच एकमात्र टेस्ट मैच में भारत के ही दो खिलाड़ियों के बीच जोरदार जंग देखने को मिलेगी।

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 07 Feb 2017 02:16 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2017 09:16 AM (IST)
तैयार हो जाइए, इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों के बीच होने वाली है कड़ी टक्कर
तैयार हो जाइए, इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों के बीच होने वाली है कड़ी टक्कर

दुबई, पीटीआइ। भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार से होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में भारत के ही दो खिलाड़ियों के बीच जोरदार जंग देखने को मिलेगी। यह जंग होगी आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बनने की। भारत के जिन दो खिलाड़ियों के बीच आइसीसी रैंकिंग के लिए जंग होगी, वह हैं- रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा।

prime article banner

टेस्ट मैचों में भले ही अश्विन और जडेजा की जोड़ी मिलकर बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा करती हो, पर रैंकिंग के मामले में अब भारत के मौजूद सफलतम गेंदबाज आमने-सामने होंगे। इस समय अश्विन टेस्ट रैंकिंग में नंबर के पायदान पर काबिज हैं और जडेजा उनसे केवल आठ अंक पीछे हैं।

इसका मतलब है अगर जडेजा 9 परवरी से होने वाले मैच में अश्विन से बेहतर गेंदबाजी करते हैं तो वह आइसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच जाएंगे। भारतीय टीम द्वारा अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड को इंदौर टेस्ट मैच में 321 रनों से हराने के बाद से अश्विन पहले नंबर के गेंदबाज बने हुए हैं।

ये गेंदबाज भी हैं रेस में

इस सीरीज में इन दोनों के बाद तीसरी सर्वोच्च रैंकिंग वाले गेंदबाज बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (14वां नंबर) हैं। इसके बाद भारत के इशांत शर्मा (23वां नंबर), बांग्लादेश के मेहदी हसन (36वां नंबर), भारत के उमेश यादव (37वां नंबर) और बांग्लादेश के तैजुल इस्लाम (39वां नंबर) का नंबर आता है।

बल्लेबाजों की जंग

बल्लेबाजी की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली के सामने पहले नंबर के टेस्ट बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और अपने बीच का 58 अंकों का अंतर कम करने का लक्ष्य होगा। कोहली के अलावा, भारत के चेतेश्वर पुजारा (12वां नंबर), अजिंक्य रहाणे (15वां नंबर) , बांग्लादेश के शाबिक अल हसन (22वां नंबर), भारत के मुरली विजय (27वां नंबर) और बांग्लादेश के तमीम इकबाल (28वां नंबर) और मोमिनुल हसन (29वां नंबर) भी अपनी रैंकिंग में सुधार लाने की कोशिश में रहेंगे।

हार-जीत का असर

टीमों की बात करें तो भारत इस समय पहले नंबर की टेस्ट टीम है और बांग्लादेश नौवें नंबर की। भारत के पास इस समय 120 अंक हैं और बांग्लादेश के पास 58 अंक। भारत के इस मैच को हारने की सूरत में उसको 2 अंक गंवाने पड़ेंगे, जबकि बांग्लादेश को 5 अंक मिलेंगे। भारत के जीतने पर उसे 1 अंक मिलेगा और बांग्लादेश का भी 1 अंक कम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.