Move to Jagran APP

भारत का 'डबल' धमाल, द.अफ्रीका को 130 रन से रौंदा

टीम इंडिया ने विश्व कप में लगातार दूसरा मैच जीतते हुए 'डबल' धमाल मचा दिया है। पहले पाकिस्तान को 76 रनों से मात दी और इस बार मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम को 130 रनों से करारी हार देकर अपना जलवा बिखेरा। खचाखच भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने पहले

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sun, 22 Feb 2015 08:24 AM (IST)Updated: Sun, 22 Feb 2015 04:04 PM (IST)
भारत का 'डबल' धमाल, द.अफ्रीका को 130 रन से रौंदा

मेलबर्न। टीम इंडिया ने विश्व कप में लगातार दूसरा मैच जीतते हुए 'डबल' धमाल मचा दिया है। पहले पाकिस्तान को 76 रनों से मात दी और इस बार मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम को 130 रनों से करारी हार देकर अपना जलवा बिखेरा। खचाखच भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन (137) और अजिंक्य रहाणे (79) के दम पर 308 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में उतरी द.अफ्रीकी टीम महज 40.2 ओवर में ही 177 रन पर सिमट गई और भारत को मिली लगातार दूसरी जीत। इसके साथ ही विश्व कप इतिहास में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 0-3 के हार के सिलसिले को भी आखिरकार भारत ने तोड़ दिया। अब ये आंकड़ा 1-3 का हो गया है।

loksabha election banner

- भारत ऐसे पहुंचा 307 के 'शिखर' परः

महेंद्र सिंह धौनी ने पूल बी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत को पहला रोहित के रूप में लगा। रोहित शर्मा डेल स्टेन के ओवर में बिना खाता खोले रन आउट हो गए। उस समय भारत का स्कोर मात्र 9 रन था। हालांकि इसके बाद भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रहाणे की शानदार बल्लेबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका के समक्ष 308 रन का लक्ष्य रखने में सफलता हासिल की। भारत का पहला विकेट नौ रन पर गिर जाने के बाद शिखर धवन ने विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी की। 136 के स्कोर पर विराट कोहली का विकेट करने के बाद धवन ने रहाणे के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए। शिखर धवन ने इस दौरान अपना शतक पूरा किया। धवन ने 146 गेंदों पर 137 रनों की पारी खेली जिसमें 16 चौके और 2 छक्के मौजूद थे। जब वे आउट हुए तब भारत का स्कोर 44.4 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 261 रन था। धवन के आउट होने के बाद तेजी से रन बटोरने के चक्कर में रैना, रहाणे, धौनी और जडेजा भी अपने विकेट जल्द गंवा बैठे। हालांकि आउट होने से पहले रहाणे ने 60 गेंदों पर 79 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 7 चौके और 3 छक्के शामिल थे।

इस मैच का स्कोर बोर्ड देखने के लिए यहां क्िलक करें

- गेंदबाजी और फील्डिंग में भी दिखा दम, द.अफ्रीका पस्त हुआः

जवाब में उतरी द.अफ्रीकी टीम को पहला झटका 12 रने के कुल स्कोर पर ही लग गया जब मोहम्मद शमी ने ओपनर क्विंटन डी कॉक को कोहली के हाथों कैच करा दिया। क्विंटन ने महज 7 रन बनाए। इसके कुछ ही देर बाद 40 के कुल स्कोर पर हाशिम अमला भी 22 रन बनाकर मोहित शर्मा की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि इन दो विकेटों के बाद कप्तान एबी डिविलियर्स और फैफ डु प्लेसिस ने मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और अर्धशतकीय साझेदारी को अंजाम भी दिया लेकिन 108 के कुल स्कोर पर एक शानदार फील्डिंग की बदौलत मोहित और धौनी ने मिलकर एबी डिविलियर्स को रन आउट किया जो सबसे बड़ी राहत वाला विकेट साबित हुआ। डु प्लेसिस ने बेशक बाद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन वो भी 55 रन बनाकर मोहित की गेंद पर धवन को कैच थमा बैठे।

इसके बाद जैसे विकेटों का पतझड़ लगातार जारी रहा। 147 के स्कोर पर डुमिनी (6), 153 के स्कोर पर मिलर (22) और फिलेंडर (0), इसके बाद 158 के स्कोर पर स्टेन (1), 161 के स्कोर पर मोर्कल (2) और 177 के स्कोर पर इमरान ताहिर (8) के रूप में अंतिम विकेट भी गिर गया। नतीजतन भारत ने ये मैच 41वें ओवर की दूसरी गेंद पर ही अपने नाम कर लिया। 130 रनों से मिली ये जीत भारतीय टीम के मनोबल को बढ़ाने के लिए काफी होगी। भारत की तरफ से अश्विन ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए जबकि शमी और मोहित ने 2-2 विकेट हासिल किए। एक विकेट जडेजा को भी मिला। अब पूल-बी में चार अंक लेकर भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.