Move to Jagran APP

22 वर्षों के बाद श्रीलंका की धरती पर भारत ने जीती टेस्ट सीरीज

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 117 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही विराट की अगुआई में भारतीय टीम ने 2-1 से टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया साथ ही 22 वर्षों के बाद श्रीलंका की धरती पर टेस्ट

By ShivamEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 10:15 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 06:27 PM (IST)
22 वर्षों के बाद श्रीलंका की धरती पर भारत ने जीती टेस्ट सीरीज

कोलंबो। भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 117 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही विराट की अगुआई में भारतीय टीम ने 2-1 से टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया साथ ही 22 वर्षों के बाद श्रीलंका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीत कर इतिहास रच दिया। इस मैच को जीतने के लिए भारतीय टीम ने श्रीलंका को 385 रन का लक्ष्य दिया था मगर दूसरी पारी में श्रीलंका की पूरी टीम 268 रन पर आउट हो गई।

loksabha election banner

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने से पहले दूसरी पारी में श्रीलंका के तीन शीर्ष बल्लेबाजों उपुल थरंगा (0), करुणारत्ने (0) और दिनेश चंडीमल (18) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। पांचवें दिन की शुरुआत भारतीय टीम ने चौथा विकेट लेकर की। ये विकेट था विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल सिल्वा (27) का, जिनको उमेश यादव ने पुजारा के हाथों कैच कराया। इसके बाद अश्विन की गेंद पर लोकेश राहुल ने लाहिरू थिरिमने (12) का एक शानदार कैच लपका जिससे श्रीलंका को पांचवां झटका लग गया। भारतीय टीम को छठी सफलता आर. अश्विन ने दिलाई। उन्होने शानदार बल्लेबाजी कर रहे कुसल परेरा को 70 रन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया। परेरा ने मैथ्यूज के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की।

श्रीलंकाई टीम के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 110 रनों की कमाल की पारी खेली। उन्हें इशांत शर्मा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। रंगना हेराथ को अश्विन ने 11 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। धमिका प्रसाद का विकेट भी भी अश्विन ने ही लिया। अश्विन ने धमिका को 6 रन पर स्टुअर्ट बिन्नी के हाथों कैच आउट करवा दिया। श्रीलंका का आखिरी विकेट नुवान प्रदीप के तौर पर गिरा। प्रदीप को अमित मिश्रा ने बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट किया।

भारतीय गेंदबाजों का दूसरी पारी में प्रदर्शन शानदार रहा। आर.अश्विन ने चार, इशांत शर्मा ने तीन, उमेश यादव ने दो जबकि अमित मिश्रा को एक विकेट मिला।

इस मैच की पहली पारी में नाबाद 145 रनों की पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' जबकि पूरी सीरीज में 20 विकेट लेने वाले आर. अश्विन को 'मैन ऑफ द सीरीज' के खिताब से नवाजा गया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.