Move to Jagran APP

भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 92 रन से हराया, जानिए मैच का पूरा हाल

कोहली की अगुआई में भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रन से हरा दिया।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 07:41 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 03:24 PM (IST)
भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 92 रन से हराया, जानिए मैच का पूरा हाल

एंटीगा। विराट कोहली की अगुआई में भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रन से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। पहली पारी में भारत ने 566 रन बनाए जिसके जवाब में वेस्टइंडीज पहली पारी में 243 रन पर सिमट गई। इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज को फालोऑन खेलने को मजबूर कर दिया और दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 231 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में स्पिनर आर. अश्विन ने गजब की गेंदबाजी की और 7 विकेट चटकाए। अश्विन के उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। अश्विन ने इस टेस्ट मैच में 113 रन की शतकीय पारी खेली साथ ही 7 विकेट भी लिए।

loksabha election banner

इस मैच के LIVE स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

वेस्टइंडीज पर अश्विन का कहर

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने क्रेग ब्रेथवेट (2) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया था। इशांत शर्मा ने ब्रेथवेट को एलबीडब्ल्यू किया था। वहीं चौथे दिन आते ही उमेश यादव ने दिन के पहले ही ओवर में भारत को सफलता दिला दी। उमेश ने डेरेन ब्रावो (10) को रहाणे के हाथों कैच कराया और पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। भारत को तीसरी सफलता रविचंद्रन अश्विन ने राजेंद्र चंद्रिका (31) को आउट करके दिलाई। चंद्रिका विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट हुए। इसके कुछ ही देर बाद अश्विन ने ब्लैकवुड (0) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। ये विकेट विराट के एक शानदार कैच की वजह से मुमकिन हो पाया। पांचवां विकेट भी अश्विन ने लिया। इस बार उन्होंने सैमुअल्स (50) को बोल्ड किया।

Pics: वेस्टइंडीज पर अश्विन का कहर, अश्विन ने रचा इतिहास

इसके बाद भी अश्विन का कहर नहीं खत्म हुआ। अश्विन ने छठे विकेट के रूप में रोस्टन चेज (8) को सब्सटिट्यूट लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया। सातवां विकेट अमित मिश्रा ने लिया। इस बार डाउरिच (9) एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए। अश्विन ने होल्डर के तौर पर अपना पांचवां विकेट लिया। होल्डर को अश्विन ने 16 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अश्विन ने भारत को नौवीं सफलता दिलाई और शानदार बल्लेबाजी कर रहे देवेंद्र बिशू को 45 रन पर पुजारा के हाथों कैच आउट करवाया। गेब्रियाल को भी अश्विन ने अपना शिकार बनाया और 4 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। ब्रेथवेट 51 रन बनाकर नाबाद रहे।

दूसरी पारी में आर. अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिए जबकि इशांत, उमेश यादव और अमित मिश्रा को एक-एक विकेट मिले। विदेशी धरती पर किसी भी टेस्ट मैच में ये अश्विन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.