Move to Jagran APP

दूसरा टेस्ट: रहाणे की शतकीय पारी से संभला भारत

लंदन। मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की आकर्षक शतकीय पारी की मदद से भारत ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में संकट से उबरते हुए पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 2

By Edited By: Published: Fri, 18 Jul 2014 01:20 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jul 2014 01:21 AM (IST)
दूसरा टेस्ट: रहाणे की शतकीय पारी से संभला भारत

लंदन। मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की आकर्षक शतकीय पारी की मदद से भारत ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में संकट से उबरते हुए पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 290 रन का स्कोर खड़ा कर लिया। भारत की तरफ से पुछल्ले बल्लेबाज भुवनेश्वर कुमार ने भी 36 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली और रहाणे के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 90 रन जोड़े।

loksabha election banner

दिन का खेल खत्म होने तक मुहम्मद शमी 14 और इशांत शर्मा 12 रन बनाकर क्रीज पर खड़े थे। इंग्लैंड की तरफ से रवींद्र जडेजा को कथित रूप से धक्का देने और अभद्र भाषा का प्रयोग करने के लिए सुर्खियों में रहे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हुए सर्वाधिक चार विकेट झटके।

इससे पहले, 'जडेजा-एंडरसन' विवाद की छाया के बीच शुरू हुए मैच में इंग्लिश कप्तान एलिस्टेयर कुक ने टॉस जीतकर गेंदबाजों की मददगार लॉ‌र्ड्स की पिच पर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और तेज गेंदबाज एंडरसन ने तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (07) को आउट करके मेहमान टीम की शुरुआत बिगाड़ दी।

पहले टेस्ट के शतकवीर मुरली विजय (24) अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन पहला सत्र समाप्त होने से पहले प्लंकेट ने उन्हें बैलेंस के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। पहले सत्र में इंग्लिश विकेटकीपर मैट प्रायर की खराब कीपिंग का फायदा भारत को मिला। सत्र के आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर प्रायर ने मोइन अली की गेंद पर विराट कोहली (25) का आसान सा कैच टपका दिया।

हालांकि कोहली इस जीवनदान का ज्यादा फायदा नहीं उठा सके और दूसरे सत्र की शुरुआत में ही एंडरसन ने उन्हें आउट कर दिया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा (28) का साथ देने के लिए रहाणे मैदान पर आए और दोनों ने भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। जब लग रहा था कि तकनीकी रूप से मजबूत ये दोनों बल्लेबाज भारत को संकट से उबार लेंगे तभी स्टोक्स ने शानदार गेंद फेंकते हुए पुजारा को बोल्ड कर दिया।

तीन घंटे से भी ज्यादा क्रीज पर बिताने वाले पुजारा ने 117 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए। उनके जाने के बाद अगले नौ ओवरों में कप्तान एमएस धौनी (01) और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (03) भी पवेलियन लौट गए।

तीसरे सत्र की शुरुआत में भारत ने स्टुअर्ट बिन्नी (09) का विकेट भी गंवा दिया। 145 रन पर सात विकेट गंवा देने के बाद भारत का 200 का स्कोर बना पाना भी मुश्किल नजर आ रहा था। ऐसे में रहाणे का भुवी ने साथ दिया और टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंच सकी। इस साझेदारी के दौरान भुवनेश्वर मौजूदा दौरे में कुल 157 रन बनाकर भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

ब्रॉड ने भुवी को बोल्ड करके करीब 25 ओवर तक चली इस साझेदारी का अंत किया। भुवी के जाने के बाद रहाणे ने दिन के 87वें ओवर में एंडरसन की गेंद को सीमारेखा के पार भेजकर अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया। लेकिन शतक पूरा होने के बाद ही एंडरसन ने उन्हें अपनी ही गेंद पर शानदार रिटर्न कैच करके दिन खत्म होने से कुछ ओवर पहले भारत को एक और झटका दे दिया। रहाणे ने अपनी पारी में 154 गेंदों का सामना किया और 15 चौके व एक छक्का लगाया।

एंडरसन बने इंग्लैंड में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने गुरुवार को दूसरे टेस्ट मैच के शुरू में ही भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को आउट करके इंग्लैंड की सरजमीं पर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड बना डाला। इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने धवन के रूप में अपना 230वां विकेट लेकर हमवतन फ्रेड ट्रूमैन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने इंग्लैंड में 229 विकेट लिए थे।

इंग्लैंड की धरती पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले अन्य गेंदबाजों में इयान बाथम (226), बॉब विलिस (176), एलेक बेडसर (167) और स्टुअर्ट ब्रॉड (158) शामिल हैं। किसी एक देश में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम पर है, जिन्होंने अपनी सरजमीं पर 493 विकेट लिए।

इंग्लैंड की तरफ से भारत के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी एंडरसन ने अपने नाम कर लिया। उनके नाम पर अब 63 विकेट दर्ज हो चुके हैं। उन्होंने डेरेक अंडरवुड और बॉब विलिस (दोनों 62) का रिकॉर्ड तोड़ा। जहां तक लॉ‌र्ड्स में सर्वाधिक विकेट लेने का सवाल है तो एंडरसन इस ऐतिहासिक मैदान पर 70 टेस्ट विकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने इयान बाथम (69 विकेट) को पीछे छोड़ा।

पढ़ें: टीम इंडिया के लिए आयोजित हुआ विशेष अभिनंदन समारोह

पहले इंग्लैंड दौरे को यादगार बनाना चाहते हैं कोहली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.