Move to Jagran APP

ये क्या, आइपीएल 2017 के फाइनल से ज्यादा हिट था महिला विश्व कप फाइनल?

महिला विश्व कप के फाइनल मैच के आंकड़ों ने चौंकाने वाला काम किया है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 11:11 AM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 03:28 PM (IST)
ये क्या, आइपीएल 2017 के फाइनल से ज्यादा हिट था महिला विश्व कप फाइनल?
ये क्या, आइपीएल 2017 के फाइनल से ज्यादा हिट था महिला विश्व कप फाइनल?

नई दिल्ली, जेएनएन। आपको क्या लगता है, हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए आइसीसी महिला वर्ल्ड कप के फाइनल मैच को कितने दर्शकों ने टीवी पर देखा होगा? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह महिला खेलों के इतिहास में टेलीविजन पर सबसे ज्यादा दर्शक जुटाने वाली खेल प्रतियोगिता बन गई है।

loksabha election banner

जी हां, यकीन करना मुश्किल है, पर यह सच है। यही नहीं, अगले आंकड़े पर तो आपका यकीन करना और भी मुश्किल होगा। इस प्रतियोगिता को देखने वाले दर्शकों की तुलना अगर पुरुष क्रिकेट से की जाए तो यह फाइनल मैच आइपीएल के फाइनल जितना लोकप्रिय रहा था और इसने उसी के बराबर दर्शक जुटाए थे। 

23 जुलाई को हुए इस रोमांचक मुकाबले में औसत व्यूअरशिप 1.96 करोड़ थी। यह आंकड़ा ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने दिया है। इस आंकड़े का सीधा मतलब यह हुआ कि औसतन कम से कम 1.96 करोड़ दर्शक उस मैच को किसी न किसी समय देख रहे थे। ओवरऑल उस मैच की व्यूअरशिप 12.6 करोड़ के रिकॉर्ड स्तर पर थी। यह आंकड़ा इस साल आइपीएल का फाइनल मैच देखने वाले लोगों की संख्या के बराबर है।

आइसीसी महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम इंग्लैंड से 9 रनों से हार गई थी। स्टार इंडिया की प्रेसिडेंट (कंज्यूमर स्ट्रैटजी एंड इनोवेशन) गायत्री यादव ने कहा, 'आइसीसी महिला वर्ल्ड कप फाइनल को जिस रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने देखा, वह भारत में खेलों की ताकत का सबूत है। उस रोमाचंक मुकाबले की व्यूअरशिप 12.6 करोड़ के आंकड़े तक चली गई थी।' उन्होंने कहा, 'यह खेल के इतिहास में एक एतिहासिक मोड़ है। इससे खेल की ताकत का पता चलता है और यह बात भी जाहिर होती है कि खेलों के सिवा कोई भी दूसरा जरिया इतने बेजोड़ तरीके से लोगों से कनेक्शन नहीं जोड़ पाता है। यह खेलों के जरिए महिलाओं के सशक्तीकरण का ही मामला नहीं है, बल्कि यह महिलाओं के जरिए खेलों के सशक्तीकरण की बात भी है।'

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की अगुवाई में भारतीय टीम ने फाइनल में पहुंचने से मुकाबले से पहले इंग्लैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीम को हराया था। 

इससे पहले, महिलाओं की किसी भी खेल प्रतियोगिता की सबसे ज्यादा रेटिंग रियो ओलंपिक के बैडमिंटन सिंगल के फाइनल मैच में आई थी। इस मैच में भारत की पीवी सिंधू और स्पेन की कैरोलिना मारिन का मुकाबला हुआ था। उस मैच को 1.68 करोड़ व्यूअरशिप मिली थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.