Move to Jagran APP

जानिए, रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी

भारतीय टीम के वनडे और टी20 कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने संयास के बाद क्या करेंगे उन्हें इस बात की चिंता नहीं है क्योंकि कैप्टन कूल ने रिटायर होकर क्या करेंगे इसकी योजना उन्होंने अभी से बना ली है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 01:15 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 02:52 PM (IST)
जानिए, रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी

नई दिल्ली। भारतीय टीम के वनडे और टी20 कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने संयास के बाद क्या करेंगे उन्हें इस बात की चिंता नहीं है क्योंकि कैप्टन कूल ने रिटायर होकर क्या करेंगे इसकी योजना अभी से बना ली है।

loksabha election banner

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक धौनी अभी से कई व्यवसायों में जुड़ चुके हैं। वे रियल एस्टेट, सिक्यूरिटी साल्यूशंस, जिम्नेशियम चेन और स्पोर्ट्स। वस्त्र निर्माण चेन 'सेवन' में निवेश कर चुके हैं।

अंग्रेजी अखबार के मुताबिक 'सेवन' धौनी का पहला व्यावसायिक उद्यम नहीं है, वे रिति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्रायवेट लिमिटेड के साथ मिलकर स्पोर्ट्सय फिट वर्ल्ड नामक फिटनेस सेंटर चेन के सहमालिक भी है। रिति स्पोर्ट्सल ही उनके ब्रांड इंडोर्समेंट और कम्यूनिकेशन्स का प्रबंधन देखती है। जिम चेन में धौनी की 65 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

इतना ही नहीं धौनी की हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) फ्रेंचाइजी रांची रेज और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) चेन्नईयन एफसी तथा सुपरस्पोर्ट व्लर्ड चैंपियनशिप टीम माही रेसिंग टीम इंडिया में भी हिस्सेदारी है।

स्पोर्ट्सं और फिटनेस वर्ल्ड के साथ ही धौनी ने आम्रपाली माही डेवलपर्स प्रायवेट लिमिटेड के जरिए रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश किया है। यह उनका आम्रपाली ग्रुप के साथ संयुक्त उपक्रम है। इसमें उनकी पत्नी साक्षी धौनी की 25 फीसदी हिस्सेदारी है।

पिछले महीने धौनी ने आम्रपाली के ब्रांड एंबेसडर के पद में इस्तीफा दे दिया था, नोएडा में एक आवासीय परियोजना के विवाद के बाद सोशल मीडिया पर धौनी के विरोध में इससे जुड़ा होने के कारण आवाजें उठन लगी थीं। जिसके बाद धौनी ने इस्तीफा दे दिया था।

आम्रपाली के सीएमडी अनिल शर्मा ने तब कहा था कि निर्णय आपसी सहमति से लिया गया है, कंपनी नहीं चाहती थी कि, धौनी की छवि इस विवाद की वजह से प्रभावित हो।

धौनी इसके अलावा ऑप्टिमम विलिजेंस साल्युशंस में सबसे बड़े पार्टनर है। वे इसके साथ ही वो अनटोल्ड स्टोरी बायोपिक 'एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी' में सह-निर्माता है।

धौनी फिलहाल 17 ब्रांड के साथ जुड़े हुए हैं उन्हें साल 2014-15 में फोर्ब्स ने सबसे अमीर खिलाड़ियों में 23वां स्थान मिला था। जिसमें उन्हें 31 लाख मिलियन डॉलर की कमाई वाला खिलाड़ी दिखाया गया था। जिसमे 4 मिलियन विज्ञापन और बाकी चिजों से कमाई की थी।

रिति खेल प्रबंधन अध्यक्ष अरुण पांडेय ने कहा कि, धौनी खुद एक प्रमुख ब्रांड है उन्हें खुद के प्रचार के लिए किसी विज्ञापन अभियानों की जरूरत नहीं है।

क्रिकेटर्स आमतौर पर सेवानिवृत्ति होने के बाद रेस्तरां खोल लेते हैं जिनमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और जहीर खान के नाम शामिल हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.