Move to Jagran APP

हरभजन सिंह ने कुंबले को लिखा भावुक पत्र, सामने रखी ये गुजारिश

कुंबले 21 मई को सीओए केसामने अनुबंधित भारतीय क्रिकेटरों के लिए संशोधित भुगतान ढांचे का खाका पेश करेंगे।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 10:58 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 11:52 AM (IST)
हरभजन सिंह ने कुंबले को लिखा भावुक पत्र, सामने रखी ये गुजारिश
हरभजन सिंह ने कुंबले को लिखा भावुक पत्र, सामने रखी ये गुजारिश

नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रीय टीम से बाहर रहते हुए औसत घरेलू क्रिकेटरों की स्थिति के बारे में जानने के बाद हरभजन सिंह ने मुख्य राष्ट्रीय कोच अनिल कुंबले को बेहद भावुक पत्र लिखा है। उन्होंने कुंबले से अनुरोध किया है कि वह बीसीसीआइ में प्रशासकों की समिति (सीओए) के सामने उनकी मैच फीस बढ़ाने का मसला रखें।

loksabha election banner

कुंबले 21 मई को सीओए केसामने अनुबंधित भारतीय क्रिकेटरों के लिए संशोधित भुगतान ढांचे का खाका पेश करेंगे। हरभजन ने इस बात पर सवाल उठाया है कि कैसे 2004 से भुगतान व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

हरभजन ने पत्र में लिखा, 'मैं बदलाव लाने में मदद करने के लिए तैयार हूं। यह हैरानी की बात है कि 2004 से भुगतान व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उस समय 100 रुपये की कीमत क्या थी और अब क्या है। आज के दौर में आप खुद को पेशेवर कैसे कह सकते हैं जब आपकी नौकरी आपको यह भी नहीं बताती कि सालाना आपको कितना पैसा मिलेगा। आपकी सालाना कमाई भी तय नहीं है और वह भी तब जब साल भर का काम पूरा होने पर आपको पैसा मिलता है। ये खिलाड़ी अपना भविष्य तय नहीं कर सकते, क्योंकि उन्हें पता ही नहीं है कि उन्हें इस साल एक लाख रुपये मिलेंगे या दस लाख रुपये। इससे उनकी निजी जिंदगी में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं।'

भारत के शीर्ष क्रिकेटर और आइपीएल अनुबंध पाने वाले कुछ प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के अलावा औसत घरेलू क्रिकेटरों को एक प्रथम श्रेणी मैच (रणजी या दलीप ट्रॉफी ) खेलने पर डेढ़ लाख रुपये मिलते हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को एक टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपये दिए जाते हैं। हरभजन ने लिखा, 'पिछले दो तीन साल से मैं रणजी ट्रॉफी खेल रहा हूं। मैंने प्रथम श्रेणी साथी क्रिकेटरों को वित्तीय स्थिति को लेकर संघर्ष करते देखा। रणजी ट्रॉफी की मेजबानी दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड करता है। मैं एक खिलाड़ी के तौर पर आपसे अपील करता हूं, क्योंकि आप सभी रणजी खिलाडि़यों के लिए प्रेरणास्त्रोत और रोलमॉडल हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि बोर्ड के आला अधिकारियों और सचिन, राहुल, लक्ष्मण और वीरू जैसे खिलाडि़यों से बात करके भुगतान की रकम में बदलाव सुनिश्चित करें।' अब देखना ये होगा कि भज्जी के इस पत्र का असर कहां तक नजर आता है।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.