Move to Jagran APP

स्टीवन फिन के धमाल ने कंगारुओं के पसीने छुड़ाए

एजबेस्टन में खेले जा रहे एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम कंगारुओं पर पूरी तरह हावी हो गई है। इस मैच में इतनी तेजी से सब कुछ हुआ है कि दूसरे दिन ही मैच की स्थिति साफ होने लग गई। पहली पारी में जहां ऑस्ट्रेलिया को 136

By ShivamEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 10:46 AM (IST)
स्टीवन फिन के धमाल ने कंगारुओं के पसीने छुड़ाए

बर्मिंघम। एजबेस्टन में खेले जा रहे एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम कंगारुओं पर पूरी तरह हावी हो गई है। इस मैच में इतनी तेजी से सब कुछ हुआ है कि दूसरे दिन ही मैच की स्थिति साफ होने लग गई। पहली पारी में जहां ऑस्ट्रेलिया को 136 रन पर समेटने का श्रेय इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन (6 विकेट) को गया वहीं, दूसरी पारी में स्टीवन फिन (अब तक 5 विकेट) ने कंगारुओं के पसीने छुड़ा दिए। इंग्लिश टीम पहली पारी में 281 रन पर सिमटी जबकि दूसरे दिन के अंत तक ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 168 रन पर 7 विकेट गंवा चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने फिलहाल 23 रन की बढ़त हासिल कर ली है, लेकिन उसके केवल तीन बल्लेबाज शेष हैं और अब भी तीन दिन का खेल बाकी है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर ने 77 रनों की शानदार पारी खेली। फिन ने दूसरे ओवर में ही शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ (8) को चलता कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया। इंग्लैंड को पहली सफलता स्टुअर्ट ब्रॉड ने क्रिस रोजर्स (6) के रूप में दिलाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम चायकाल के बाद दूसरे ही ओवर में लगातार दो गेंदों पर कप्तान माइकल क्लार्क (3) और एडम वोग्स के विकेट गंवाकर संकट में नजर आने लगी। वार्नर एक छोर थामे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा अभी टला नहीं था। फिन ने 92 के कुल योग पर मिशेल मार्श (6) को क्लीन बोल्ड कर अपना चौथा विकेट हासिल किया। ड्रिंक्स के बाद गेंदबाजी आक्रमण पर वापसी करते हुए जेम्स एंडरसन ने 62 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से शानदार अंदाज में खेल रहे वार्नर को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड को सर्वाधिक अपेक्षित विकेट भी दिला दिया। पीटर नेविल (37) ने इस बीच मिशेल जॉनसन (14) के साथ सातवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े। फिन ने जॉनसन को बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा अपना पांचवां विकेट हासिल किया।

इससे पहले नाथन लियोन (3/36) और जोश हेजलवुड (3/74) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद इंग्लैंड पहली पारी में 281 रन बनाने में सफल रहा। इंग्लैंड ने 133/3 से पारी आगे बढ़ाई। लगातार गिरते विकेटों के बीच जो रूट (63) और जोस बटलर ने छठे विकेट के लिए 40 रनों की अहम भागीदारी की। इसके बाद मोइन अली (59) ने स्टुअर्ट ब्रॉड (31) के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 87 रनों की महत्वूपर्ण साझेदारी करते हुए टीम की बढ़त मजबूत की। इनके अलावा इयान बेल ने 53 और कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 34 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड ने अंतिम तीन विकेट चार रनों के अंदर गंवा दिए।

जॉनसन की खास सफलताः

बेशक इस मैच में मेहमान कंगारू टीम बैकफुट पर नजर आ रही है लेकिन टीम के स्टार पेसर मिशेल जॉनसन ने खास सफलता हासिल की। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को आउट कर अपना 300वां शिकार किया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के 28वें गेंदबाज हैं। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन और 300 विकेट लेने की उपलब्धि भी हासिल की। ऐसा करने वाले वह शेन वॉर्न के बाद दूसरे ऑस्ट्रेलियाई हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.