Move to Jagran APP

अश्विन, रायुडू ने दिलाई नॉटिंघम में जीत

स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों के संतुलित प्रदर्शन के दम पर भारत ने शनिवार को तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड पर छह विकेट की आसान जीत दर्ज करते हुए पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली।

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 08:26 PM (IST)Updated: Sun, 31 Aug 2014 10:44 AM (IST)
अश्विन, रायुडू ने दिलाई नॉटिंघम में जीत

नॉटिंघम। स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों के संतुलित प्रदर्शन के दम पर भारत ने शनिवार को तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड पर छह विकेट की आसान जीत दर्ज करते हुए पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली।

loksabha election banner

गेंदबाजी में आर अश्विन ने सर्वाधिक तीन विकेट झटककर अपनी छाप छोड़ी, जबकि बल्लेबाजी में चोटिल रोहित शर्मा की जगह टीम में शामिल किए गए मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने नाबाद 64 रन की आकर्षक पारी खेली। कसी हुई गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को 227 रनों पर सीमित कर दिया। भारत ने सात ओवर शेष रहते चार विकेट पर 228 रन बनाकर मैच जीत लिया।

पारी का आगाज करने उतरे अजिंक्य रहाणे ने 45 रन की पारी खेली। हालांकि फॉर्म से जूझ रहे शिखर धवन (16) एक बार फिर शुरुआत से ही परेशानी में दिखे। उनके जाने के बाद रहाणे ने इसके बाद विराट कोहली (40) के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़कर भारत को बेहतर स्थिति में पहुंचाया। ये दोनों जब भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा रहे थे, तब रहाणे की एकाग्रता टूटी और वह स्टीवन फिन की गेंद को थर्ड मैन की ओर खेलने की कोशिश में विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 56 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा।

टेस्ट सीरीज में विफल रहने के बाद दूसरे वनडे में भी खाता खोलने में नाकाम रहे कोहली कुछ लय में दिखे। उन्होंने रायुडू के साथ मिलकर 23वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। कोहली ने आउट होने से पहले 50 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का मारा। इस समय भारत का स्कोर तीन विकेट पर 120 रन था। रायुडू को इसके बाद पिछले मैच के शतकवीर सुरेश रैना (42) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 14.5 ओवर में 87 रन जोड़कर भारत की जीत सुनिश्चित की। रायुडू ने अपनी नाबाद पारी में 78 गेंद का सामना करते हुए छह चौके जड़े। रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही जब कुक और हेल्स ने पहले विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। इसके बाद हालांकि उसके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। अपने घरेलू मैदान पर पहला वनडे खेल रहे हेल्स काम चलाऊ स्पिनर रैना की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। वहीं कुक को रायुडू ने आउट किया जो आगे निकलकर खेलने के प्रयास में चूके और विकेटकीपर कप्तान एमएस धौनी ने उन्हें स्टंप करने में कोई गलती नहीं की। बायें हाथ के स्पिनर जडेजा ने जो रूट (2) को स्टंप आउट कराया। वहीं अश्विन ने इयोन मोर्गन (10) को विकेट के पीछे लपकवाया।

धौनी के नाम विशिष्ट उपलब्धि :

नॉटिंघम। भारतीय कप्तान धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को तीसरे वनडे मैच में कुक को स्टंप आउट करने के साथ ही अपने नाम विशिष्ट उपलब्धि जोड़ ली। अब वह क्रिकेट में सर्वाधिक स्टं¨पग करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर उनके नाम 131 स्टंपिंग हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड कुमार संगकारा (129 स्टं¨पग) के नाम था।

शीर्ष पांच विकेटकीपर :

खिलाड़ी, देश, मैच, स्टंपिंग

एमएस धौनी, भारत, 382, 131

कुमार संगकारा, श्रीलंका, 563, 129

रोमेश कालूवितरणा, श्रीलंका, 238, 101

मोइन खान, पाकिस्तान, 288, 93

एडम गिलक्रिस्ट, ऑस्ट्रेलिया, 396, 92


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.