Move to Jagran APP

साउथेम्पटन टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार

साउथेम्पटन। बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया को गुरुवार को तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड से 266 रन से शर्मनाक शिकस्त का सामना करना पड़ा। इसी के साथ मेजबानों ने पांच मैचों की सीरीज एक-एक से बराबर कर ली।

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 06:15 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 07:52 PM (IST)
साउथेम्पटन टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार

साउथेम्पटन। बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया को गुरुवार को तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड से 266 रन से शर्मनाक शिकस्त का सामना करना पड़ा। इसी के साथ मेजबानों ने पांच मैचों की सीरीज एक-एक से बराबर कर ली।

loksabha election banner

मैच के अंतिम दिन भारत के छह विकेट शेष थे। मैच बचाने के लिए उसे पूरे दिन बल्लेबाजी करनी थी, लेकिन बल्लेबाजी क्रम पहले सत्र में ही ताश के पत्तों की तरह ढह गया और पूरी टीम 66.4 ओवर में महज 178 रन पर पवेलियन लौट गई। ऑफ स्पिनर मोइन अली ने भारत के निचले क्रम को तहस-नहस किया और करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 20.4 ओवर में 67 रन देकर छह विकेट चटकाए।

इंग्लैंड की सरजमीं पर रनों के हिसाब से यह भारत की बड़ी हार में से एक है। लेकिन यह उसकी सबसे खराब हार नहीं है। उन्हें 2011 के पिछले दौरे में नॉटिंघम टेस्ट में 319 रन के विशाल स्कोर से शिकस्त मिली थी। इंग्लैंड के लिए इस जीत का मतलब है कि उसने एशेज सीरीज के बाद से दस टेस्ट मैचों में एक भी मैच नहीं जीतने का निराशाजनक सिलसिला तोड़ दिया।

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने सुबह भारत को पहला झटका दिया, जब उन्होंने रोहित शर्मा (06) को बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (06) पहली पारी जैसा जज्बा नहीं दिखा सके। वह एक बार फिर आउटस्विंगर का शिकार हुए और बल्ला छुआकर विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन पहुंचे। अजिंक्य रहाणे (नाबाद 52) एकमात्र खिलाड़ी रहे जो एक छोर पर डटे थे, लेकिन वह ज्यादा कुछ नहीं कर सके। दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा।

इंग्लैंड के लिए अली लय में आ गए, उन्होंने गेंद को टर्न कराया और क्लासिकल ऑफ ब्रेक गेंदबाजी की। उन्होंने रवींद्र जडेजा (15) को बोल्ड किया और उनके ऑफ स्टंप उखाड़ दिए। भुवनेश्वर कुमार ऐसी गेंद पर कैच आउट हुए जो पिच करने के बाद स्पिन कर रही थी। उनका कैच एंडरसन ने लपका। अली के पांच विकेट मुहम्मद शमी को आउट करने के साथ पूरे हुए। रहाणे ने इस दौरान मैच में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने क्रिस वोक्स की गेंद पर शानदार स्क्वायर ड्राइव से 50 रन पूरे किए। तब उनके साथ 11वें नंबर के बल्लेबाज पंकज सिंह मौजूद थे। लेकिन अली ने जल्द ही पंकज को आउट कर अपना छठा विकेट हासिल किया।

अब दोनों टीमें चौथे क्रिकेट टेस्ट के लिए मैनचेस्टर रवाना होंगी जहां ओल्ड ट्रैफर्ड पर सात अगस्त से यह मुकाबला खेला जाएगा।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.