Move to Jagran APP

आंसुओं का 'अलार्म', सावधान क्रिकेट टीमों, 'वो' लौट आए हैं!

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। कुछ सालों पहले एक समय ऐसा भी था जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सामने कोई भी टीम कांपती थी। खराब से खराब हालातों से निपटने वाली कंगारू टीम 2008 के करीब खुद इतने खराब हालातों में जाती नजर आई कि उससे पार पाना उनके लिए असंभव सा लगने लगा, लेकिन अब दुनिया भर की टीमों को कंगारुओं ने सचेत कर दिया है, क्योंकि वो उसी लय में लौट आए हैं जिसके लिए वो जाने जाते थे। ऑस्ट्रेलिया ने तीन एशेज सीरीज गंवाने के तकरीबन 5 साल बाद पहली बार इस प्रतिष्ठित खिताब

By Edited By: Published: Tue, 17 Dec 2013 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2013 11:39 AM (IST)
आंसुओं का 'अलार्म', सावधान क्रिकेट टीमों, 'वो' लौट आए हैं!

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। कुछ सालों पहले एक समय ऐसा भी था जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सामने कोई भी टीम कांपती थी। खराब से खराब हालातों से निपटने वाली कंगारू टीम 2008 के करीब खुद इतने खराब हालातों में जाती नजर आई कि उससे पार पाना उनके लिए असंभव सा लगने लगा, लेकिन अब दुनिया भर की टीमों को कंगारुओं ने सचेत कर दिया है, क्योंकि वो उसी लय में लौट आए हैं जिसके लिए वो जाने जाते थे। ऑस्ट्रेलिया ने तीन एशेज सीरीज गंवाने के तकरीबन 5 साल बाद पहली बार इस प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम कर लिया है। मौजूदा एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 150 रन से रौंदकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। मैदान पर हर कंगारू खिलाड़ी और फैन के आंखों में आंसू थे और दुनिया के लिए एक संदेश था, 'हम लौट आए हैं।'

loksabha election banner

पहले टेस्ट में 381 रनों की विशाल जीत, दूसरे टेस्ट में 218 रनों से विजय और तीसरे टेस्ट में 150 रनों से इंग्लिश टीम को रौंदते हुए कंगारुओं ने वो कर दिखाया जिसके लिए वो कभी जाने जाते थे। माइकल क्लार्क की टीम ने 2006-07 की एशेज सीरीज के बाद पहली बार इस प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम कर लिया है और अब वो 5-0 के क्लीन स्वीप का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ेंगे। पर्थ में हुए तीसरे टेस्ट में कंगारुओं ने स्टीवन स्मिथ के शतक के दम पर पहली पारी में 385 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके बाद इंग्लैंड को 281 पर समेटकर दूसरी पारी में 369 रन बनाकर उन्होंने इंग्लैंड को 504 रनों का विशाल लक्ष्य दे दिया। इंग्लिश टीम इसको हासिल करने में नाकाम रही और पांचवें दिन के अंत से पहले कंगारू गेंदबाजों ने उन्हें 353 पर समेटते हुए 150 रनों से शानदार जीत हासिल की। मैदान पर सभी खिलाड़ियों व फैंस की आंखों में आंसू थे क्योंकि लंबे संघर्ष व इंतजार के बाद उन्हें वो ऑस्ट्रेलियाई टीम देखने को मिली थी जिसकी एक समय उन्हें आदत सी हो गई थी।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इसी साल जुलाई में इंग्लैंड ने अपने घर में एशेज सीरीज जीतकर इस खिताब की हैट्रिक पूरी की थी। मीडिया से लेकर फैंस तक सभी ने कंगारू टीम को थका हुआ और बेकार करार दे दिया था। कंगारू चुप रहे और इंग्लैंड जैसे ही उनके घर पहुंची, कंगारुओं ने ऐसा वार किया कि इंग्लिश टीम स्तब्ध रह गई। गेंदबाजों से लेकर बल्लेबाजों तक सभी कंगारू खिलाड़ी इस सीरीज में अब तक फॉर्म में दिखे हैं। गेंदबाज मिचेल जॉनसन हों, या कप्तान माइकल क्लार्क, खराब फॉर्म से जूझ रहे विकेटकीपर ब्रैड हैडिन या विवादों से जूझ रहे ओपनर डेविड वॉर्नर..सभी लय में लौट आए हैं। हर क्षेत्र में उनका मनोबल सातवें आसमान पर दिखा है और आगे भी इंग्लैंड की राह आसान नहीं होने वाली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी इस जीत से विश्व क्रिकेट में मौजूद तमाम दिग्गज टीमों को संदेश पहुंचा दिया है कि खराब दिन बीत गए हैं और अब उनके खिलाड़ी उस लय में वापस आ गए हैं जिसकी उन्हें दरकार थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.