Move to Jagran APP

विजय हजारे ट्रॉफी: धौनी की कप्तानी में विदर्भ को चुनौती देने उतरेगी झारखंड

विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में धौनी की टीम विदर्भ को चुनौती देगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 14 Mar 2017 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 14 Mar 2017 07:33 PM (IST)
विजय हजारे ट्रॉफी: धौनी की कप्तानी में विदर्भ को चुनौती देने उतरेगी झारखंड
विजय हजारे ट्रॉफी: धौनी की कप्तानी में विदर्भ को चुनौती देने उतरेगी झारखंड
नई दिल्ली, प्रेट्र। एक बार फिर सभी की नजरें महेंद्र सिंह धौनी पर टिकी होंगी, जब बुधवार को विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में उनकी कप्तानी वाली झारखंड की टीम विदर्भ के खिलाफ पालम मैदान पर उतरेगी। 
रणजी ट्रॉफी में झारखंड के अनौपचारिक मेंटोर रहे धौनी विजय हजारे टीम के सक्रिय सदस्य हैं और उन्होंने अभी तक सभी छह मैचों में टीम की कप्तानी की है। टूर्नामेंट में जहां भी झारखंड की टीम खेली है धौनी की मौजूदगी के कारण बड़ी संख्या में दर्शक स्टेडियम में पहुंचे हैं और बुधवार को भी इससे कुछ अलग नहीं होने वाला है।
राष्ट्रीय टीम में फिलहाल सिर्फ विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले पूर्व भारतीय कप्तान धौनी के लिए यह जून में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से पहले 50 ओवर वाले टूर्नामेंट में अंतिम प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट है। जम्मू-कश्मीर के खिलाफ कल्याणी में हुए पिछले मैच में विजयी रन बनाने वाले धौनी ने टूर्नामेंट में प्रभावी प्रदर्शन किया है। इस दौरान उन्होंने पिछले महीने ईडन गार्डेंस में छत्तीसगढ़ के खिलाफ 129 रन की शतकीय पारी भी खेली थी।
हालांकि विदर्भ के खिलाफ झारखंड की राह आसान नहीं होगी। झारखंड चार जीत और दो हार के साथ ग्रुप 'डी' में दूसरे स्थान पर रही थी, जबकि विदर्भ ने छह मैचों में से पांच जीतकर ग्रुप 'ए' में शीर्ष स्थान हासिल किया था। धौनी भले ही सभी के आकर्षण का केंद्र रहे हों, लेकिन उनकी टीम के अन्य खिलाडिय़ों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। रणजी ट्रॉफी में झारखंड की कप्तानी संभालने वाले सीनियर बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने टूर्नामेंट में दो शतक और 60 से अधिक की औसत से 303 रन बनाए हैं और वह अपनी टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट झटकने वाले बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने टूर्नामेंट में गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन किया है। उनके अलावा राहुल शुक्ला और तेज गेंदबाज वरुण एरोन ने भी गेंद से अच्छा योगदान दिया है।
विदर्भ की ओर से सलामी बल्लेबाज जितेश शर्मा ने 48.50 की औसत से 291 रन बनाए हैं, जबकि गणेश सतीश ने 51.80 की औसत से 259 रन जुटाए हैं। पिछली तीन पारियों में सस्ते में आउट होने के बाद कप्तान फैज फजल भी चाहेंगे कि क्वार्टर फाइनल जैसे अहम मुकाबले में उनके बल्ले से एक बार फिर रन निकलें। विदर्भ की ओर से गेंद से सबसे ज्यादा प्रभावित बायें हाथ के स्पिनर अक्षय कर्णेवार ने किया है। उन्होंने लीग दौर में 13.20 की औसत से 15 विकेट अपने नाम किए हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.