Move to Jagran APP

बिन्नी ने दिखाया दम, मैच ड्रॉ

स्टुअर्ट बिन्नी के जुझारू अर्धशतक और भुवनेश्वर कुमार की लगातार दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी से भारत ने कुछ संकट से गुजरने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच ड्रॉ करवा लिया। पांचवें और अंतिम दिन भारत का स्कोर सुबह एक समय छह विकेट पर 184 रन था और उसके पास केवल 145 रन की बढ़त थी। बिन्नी (78) ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली तथा बहुत ही सावधानी के साथ खेल रहे रवींद्र जडेजा (31) के साथ सातवें विकेट के लिए 65 और भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 63) के साथ आठवें विकेट के लिए 91 रन जोड़कर भारत को संकट से बाहर निकाला। रविवार को भारत ने नौ विकेट पर 391 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित की, जिसके बाद 15 ओवर पहले ही मैच ड्रॉ घोषित कर दिया।

By Edited By: Published: Sun, 13 Jul 2014 11:08 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jul 2014 11:56 PM (IST)
बिन्नी ने दिखाया दम, मैच ड्रॉ

नॉटिंघम। स्टुअर्ट बिन्नी के जुझारू अर्धशतक और भुवनेश्वर कुमार की लगातार दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी से भारत ने कुछ संकट से गुजरने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच ड्रॉ करवा लिया। पांचवें और अंतिम दिन भारत का स्कोर सुबह एक समय छह विकेट पर 184 रन था और उसके पास केवल 145 रन की बढ़त थी। बिन्नी (78) ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली तथा बहुत ही सावधानी के साथ खेल रहे रवींद्र जडेजा (31) के साथ सातवें विकेट के लिए 65 और भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 63) के साथ आठवें विकेट के लिए 91 रन जोड़कर भारत को संकट से बाहर निकाला। रविवार को भारत ने नौ विकेट पर 391 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित की, जिसके बाद 15 ओवर पहले ही मैच ड्रॉ घोषित कर दिया।

loksabha election banner

दिन की शुरुआत में विराट कोहली (8), अजिंक्य रहाणे (24) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (11) के विकेट जल्दी-जल्दी गंवा देने के बाद भारत एक समय मुश्किल में फंस गया था। ऐसे में बिन्नी ने 114 गेंद पर 78 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। जब वह पवेलियन लौट रहे थे तब भारत की बढ़त 301 रन हो गयी थी और उसने मैच बचा लिया था।

इंग्लैंड के गेंदबाजों को भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों के सामने फिर से जूझना पड़ा। स्पिनर मोइन अली उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 105 रन देकर तीन विकेट लिए। स्टुअर्ट ब्रॉड और लियाम प्लंकेट ने दो-दो विकेट हासिल किए। कप्तान एलिस्टेयर कुक ने भी गेंद थामी और अपने 105वें टेस्ट मैच में पहला विकेट हासिल करने में कामयाब रहे। इन दोनों टीमों के बीच अगला टेस्ट मैच 17 जुलाई से लॉ‌र्ड्स में खेला जाएगा।

भुवी ने बनाए कई रिकॉर्ड

नॉटिंघम। भारत के लिए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन के हीरो स्टुअर्ट बिन्नी रहे, लेकिन भुवनेश्वर कुमार अपना नाम रिकॉर्ड पुस्तिका में लिखवाने में सफल रहे। उन्होंने पहली पारी में 58 रन बनाए थे। वह नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए मैच में दो अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पीटर सिडल ने 2013 में दिल्ली में भारत के खिलाफ ऐसा कारनामा किया था। नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए एक मैच में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अब भुवनेश्वर (121) के नाम पर है। भुवनेश्वर ने इस मैच में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 82 रन देकर पांच विकेट भी लिए थे। वह वीनू मांकड, पाली उमरीगर और रूसी सूरती के बाद चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक मैच में 50 रन से अधिक की दो पारियां खेलने के साथ ही पांच विकेट भी लिए।

क्रिकेट से संबंधित समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.