Move to Jagran APP

BCCI सितंबर में विदेश में करवा सकता है 'मिनी' IPL

बीसीसीआइ इस वर्ष से सितंबर में विदेश में 'मिनी' आइपीएल आयोजित करने की योजना बना रहा है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 24 May 2016 10:39 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 11:08 AM (IST)
BCCI सितंबर में विदेश में करवा सकता है 'मिनी' IPL

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) इस वर्ष से सितंबर में विदेश में 'मिनी' आइपीएल आयोजित करने की योजना बना रहा है। उस वक्त छोटी विंडो उपलब्ध है जब किसी टेस्ट खेलने वाले देश का कोई कार्यक्रम नहीं है। वैसे बीसीसीआइ की इस योजना में आईसीसी बाधा खड़ी कर सकता है जो खुद उस दौरान अंतरराष्ट्रीय टी-20 टूर्नामेंट करना चाहता है।

loksabha election banner


अंग्रेजी अखबार द टाइमस ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक वैसे तो बीसीसीआइ 2014 से ही 'मिनी' आइपीएल करना चाहता था, जब उसने चैंपियंस लीग बंद की थी। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड्स के साथ मिलकर बीसीसीआइ चैंपियंस लीग का आयोजन करता था। पिछले वर्ष भी 'मिनी' आइपीएल की योजना थी, लेकिन आपसी विवाद और कानूनी पचड़ों के चलते बीसीसीआइ इसे आयोजित नहीं कर पाया था। बीसीसीआइ अब आइपीएल की शीर्ष चार टीमों के बीच लीग आधार पर यह 'मिनी' आइपीएल करवा सकता है। वैसे अभी इसका प्रारूप तय नहीं है।


बीसीसीआइ पर इस वक्त सुप्रीम कोर्ट का बहुत दबाव है जिसके चलते वह विदेश में मार्केट तलाश रहा है। इसके चलते बीसीसीआइ अब सितंबर में अमेरिका जैसे देशों में मिनी आइपीएल करवा सकता है, जहां भारतीय बड़ी तादाद में रहते है। आइपीएल के प्रसारण अधिकार सोनी-ईएसपीएन के पास है और जब 2017-18 में उनका अनुबंध पूरा होगा तो इसके नवीनीकरण का पहला अधिकार उनके पास ही होगा।

वैसे टीम इंडिया के मैचों के प्रसारण अधिकार स्टार इंडिया के पास है। लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार ओवरों के बीच कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जा सकता है, इसके चलते बीसीसीआइ को बड़ा नुकसान होगा। विदेश में यदि 'मिनी' आइपीएल करवाया गया तो इससे प्राप्त पैसे से उस नुकसान की भरपाई हो पाएगी और इसके अधिकार स्टार इंडिया को देकर उनका भी लाभ करवाया जा सकता है।


आइसीसी ने वैसे तो ट्वेंटी-20 विश्व कप अब दो वर्षों के अंतराल की बजाए हर चार वर्ष में करवाने का निर्णय लिया है, लेकिन क्रिकेट की यह सबसे बड़ी संस्था इस निर्णय पर पुनर्विचार कर रही है। भारत में इस वर्ष हुआ टी20 विश्व कप बहुत सफल रहा था और इसके चलते आइसीसी सितंबर विंडो में यह टूर्नामेंट हर दो वर्ष में ही करवाने का विचार कर रहा है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.