Move to Jagran APP

बीसीसीआइ ने चयनकर्ताओं के लिए कड़े किए नियम

बीसीसीआइ ने चयनकर्ताओं की नियुक्ति के लिए अपने नियमों को कड़ा कर दिया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sun, 11 Sep 2016 02:05 AM (IST)Updated: Sun, 11 Sep 2016 07:55 AM (IST)
बीसीसीआइ ने चयनकर्ताओं के लिए कड़े किए नियम

नई दिल्ली, (प्रेट्र)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने चयनकर्ताओं की नियुक्ति के लिए अपने नियमों को कड़ा किया है। नए नियमों के तहत आवेदक के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अनुभव होना चाहिए। साथ ही बोर्ड ने आवेदक के लिए 60 साल की आयु सीमा भी तय की है, जिससे मोहिंदर अमरनाथ जैसे पूर्व स्टार खिलाड़ी चयनकर्ता बनने की दौड़ से बाहर हो गए हैं।

loksabha election banner

बीसीसीआइ ने पद के आवेदन के लिए 14 सितंबर की समय सीमा तय की है। जो उम्मीदवार सीनियर, जूनियर और महिला राष्ट्रीय चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ये पात्रताएं पूरी करनी होंगी।

बोर्ड ने कहा, 'आवेदक ने टेस्ट मैच या अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया हो या बीसीसीआइ द्वारा चुनी गई टीम के लिए भारत में 50 से अधिक प्रथम श्रेणी मैच खेले हों। जिन उम्मीदवारों ने भारत में 50 से अधिक प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं उनके नाम पर जूनियर राष्ट्रीय चयन समिति के लिए विचार होगा।' चयनकर्ताओं की नियुक्ति की प्रक्रिया को कड़ा बनाते हुए बीसीसीआइ ने कहा, 'चयनकर्ताओं की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए और चयन किए जाने पर उसे मेडिकल जांच के लिए तैयार रहना चाहिए।' यह कदम बीसीसीआइ द्वारा उठाए जा रहे सुधारवादी कदमों का हिस्सा है।

बीसीसीआइ को बर्बाद करने पर तुले मनोहर : अनुराग ठाकुर

बोर्ड ने कहा कि आवेदक को आवेदन करने की तिथि से कम से कम पांच साल पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया होना चाहिए। हितों के टकराव के मुद्दों पर बीसीसीआइ ने कहा, 'वह किसी आइपीएल टीम या प्रबंधन या दुनिया की किसी अन्य लीग का हिस्सा नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार के चुने जाने पर यह जरूरी नहीं कि उसे क्रिकेट कोचिंग देने वाली किसी अकादमी या खेल से जुड़ी किसी अन्य संस्था से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ा जाए। पद के लिए चुने जाने पर वह किसी भी तरह से किसी मीडिया हाउस, प्रकाशन, सिंडिकेट कॉलम से नहीं जुड़ा होना चाहिए।'

नियमों के मुताबिक, उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए। साथ ही बीसीसीआइ या उससे मान्यता प्राप्त किसी इकाई या किसी सरकारी एजेंसी का उस पर प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। अन्य जरूरतों के अनुसार यह जरूरी नहीं है, लेकिन यह इच्छा की जाती है कि उम्मीदवार ने बीसीसीआइ से मान्यता प्राप्त किसी सदस्य संघ के किसी भी आयु वर्ग में चयनकर्ता की जिम्मेदारी निभाई हो। बीसीसीआइ में राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में पहले ही चार साल पूरे कर चुके उम्मीदवार बीसीसीआइ के मौजूदा उप नियमों के तहत पात्र नहीं होंगे।

'करवाचौथ' की वजह से 19 की जगह 20 को खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड दिल्ली वनडे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.