Move to Jagran APP

हर टीम को चिंता में डाल देंगे वो '6 क्रिकेट मैच', इनसे बचकर रहना !

इतिहास गवाह है कि वो इसमें पूरी तरह सक्षम है। हम आपको ऐसी कुछ दिलचस्प पलों से रूबरू कराते हैं।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 06:02 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 01:31 PM (IST)
हर टीम को चिंता में डाल देंगे वो '6 क्रिकेट मैच', इनसे बचकर रहना !
हर टीम को चिंता में डाल देंगे वो '6 क्रिकेट मैच', इनसे बचकर रहना !

[स्पेशल डेस्क], शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली। एक जून से आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज हो रहा है और दुनिया की तमाम दिग्गज टीमें एक बार फिर इस खिताब पर दावा ठोकने मैदान पर उतरेंगी। फिलहाल ये खिताब भारत के पास है और तमाम दिग्गज टीमें भारत से इस खिताब को छीनने का प्रयास करेंगी। इन्हीं में एक ऐसी भी टीम है जो बड़े उलटफेर करने का दम रखती है और इतिहास गवाह है कि वो इसमें पूरी तरह सक्षम है। हम आपको ऐसी कुछ दिलचस्प पलों से रूबरू कराते हैं।

loksabha election banner

- काम बिगाड़ने में उस्ताद हैं ये शेर

बांग्लादेश क्रिकेट टीम हमेशा से उन टीमों में शुमार रही है जो अब तक आइसीसी के बड़े खिताब तो अपने नाम नहीं कर सकी लेकिन वो दूसरी टीमों की उम्मीदों पर पानी जरूर फेर देती है। विश्व कप हो या अन्य बड़े टूर्नामेंट, इस टीम ने दुनिया की बड़ी और महान टीमों को भी नहीं बख्शा है। वैसे, इस बार की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और बांग्लादेश के ग्रुप अलग-अलग हैं लेकिन क्या पता आगे स्थिति क्या रहे।

- ये हैं कुछ ऐसे उलटफेर जो सोचने पर करेंगे मजबूर

बांग्लादेश Vs ऑस्ट्रेलिया (नेटवेस्ट सीरीज, कार्डिफ वनडे, 18 जून 2005)

बांग्लादेशी क्रिकेट टीम ने उस मैच में एक ऐसी टीम को मात दी जिसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की थी। वे इस ट्राइ सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार चुके थे। हालांकि इससे उनका मनोबल नहीं गिरा और इस मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहले 249 रन पर ऑलआउट किया और फिर 49.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। निलंबित बांग्लादेशी बल्लेबाज मोहम्मद अशरफुल ने उस मैच में 100 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। पोंटिंग, हसी, हेडन, गिलक्रिस्ट, काटिच और क्लार्क जैसे महान खिलाड़ी भी इस हार को नहीं टाल सके थे।

बांग्लादेश Vs पाकिस्तान (1999 आइसीसी विश्व कप, नॉर्थम्पटन, 31 मई)

उस आइसीसी विश्व कप में पाकिस्तान की टीम सबसे मजबूत टीमों में से थी। वसीम अकरम, वकार यूनिस, शोएब अख्तर, सइद अनवर, इंजमाम, सलीम मलिक, अफरीदी जैसे दिग्गजों से भरी टीम को विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में हराना कोई छोटी बात नहीं थी। इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 223 रन बनाए थे जिस दौरान सकलैन मुश्ताक ने 5 विकेट लिए। जवाब में उतरी पाकिस्तान की टीम 44.3 ओवर में 161 रन पर ही ढेर हो गई। उनके शीर्ष के 5 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर सके। बांग्लादेश ने ये मैच 62 रन से जीता। बाद में पाकिस्तान इस विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी और वहां ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराया था।

बांग्लादेश Vs भारत (ढाका वनडे, 26 दिसंबर 2005)

सहवाग, युवराज, गांगुली, जहीर जैसे दिग्गजों से सजी टीम इंडिया 2005 में बांग्लादेश दौरे पर गई थी और वहां तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत पहला मुकाबला जीत चुका था। दूसरे मुकाबले में उलटफेर हुआ। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 229 रन बनाए। जवाब में स्टार भारतीय बल्लेबाजी क्रम 47.5 ओवर में 214 रन पर ही सिमट गया। बांग्लादेश ने इस मैच में 15 रनों से जीत दर्ज की और सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। हालांकि भारत ने तीसरा वनडे 91 रन से जीतकर अपनी लाज बचा ली।

बांग्लादेश Vs भारत (2007 आइसीसी विश्व कप, 17 मार्च, पोर्ट ऑफ स्पेन-वेस्टइंडीज)

ये मैच भला कौन भारतीय और बांग्लादेशी फैन भूल सकता है। टूर्नामेंट में आगे जाने के लिए भारत को इस मैच में जीत जरूरी थी। सचिन, सहवाग, गांगुली, युवराज, धौनी, द्रविड़ और उथप्पा जैसे बल्लेबाजों से सजी टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 191 रन पर ही सिमट गई। जवाब में बांग्लादेश ने 48.3 ओवर में कुल 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल किया और न सिर्फ एक विशाल जीत दर्ज की बल्कि भारत को पहले ही राउंड में बाहर का रास्ता दिखा दिया। ये भारतीय क्रिकेट इतिहास का बेहद शर्मनाक पल था।

बांग्लादेश Vs भारत (3 मैचों की वनडे सीरीज, 2015) 

2015 में महान कप्तान धौनी के सुनहरे करियर में एक धब्बा लगा। ये झटका बांग्लादेश की ही टीम ने दिया था। भारतीय टीम बांग्लादेश में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने उतरी थी। बांग्लादेश ने सीरीज के शुरुआती दोनों मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया, तीसरा वनडे भारत ने जीता लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। बांग्लादेश ने पहला वनडे 79 रन से जबकि दूसरा वनडे 6 विकेट से जीता था। दोनों ही मैचों में बांग्लादेश के स्टार बने थे पहली बार वनडे खेल रहे युवा तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान। रहमान ने पहले मैच में 5 विकेट जबकि दूसरे मैच में 6 विकेट झटके थे। ये किसी टेस्ट क्रिकेट मान्यता प्राप्त देश के खिलाफ बांग्लादेश की पहली द्विपक्षीय सीरीज वनडे जीत थी।

यह भी पढ़ेंः 'तुम्हारी बड़ी याद सताएगी', इनके बिना कहीं चैंपियंस ट्रॉफी का मजा फीका न पड़ जाए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.