Move to Jagran APP

टीम इंडिया की शर्मनाक हार, बांग्लादेश ने रच डाला इतिहास

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बारिश से बाधित इस मैच को 47 ओवर का कर दिया गया मगर भारतीय टीम महज 45 ओवर में 200 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश को जीत

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2015 02:25 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2015 11:12 PM (IST)
टीम इंडिया की शर्मनाक हार, बांग्लादेश ने रच डाला इतिहास

मीरपुर। भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को छह विकेट से मात देकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल की और पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने का इतिहास रच दिया। ये बांग्लादेश की अपने घर में लगातार 10वीं वनडे जीत है। बारिश से बाधित इस मैच को 47 ओवर का कर दिया गया था मगर भारतीय टीम महज 45 ओवर में 200 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश को डीएल नियम के हिसाब से जीत के लिए 200 रन की जरूरत थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 38 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर ही टारगेट हासिल कर लिया। नतीजतन बांग्लादेश ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अब तीसरे वनडे में भारत क्लीन स्वीप से बचने और अपनी लाज बचाने उतरेगा।

loksabha election banner

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहांं क्लिक करें

भारतीय बल्लेबाजों का फ्लॉप शो

भारत को पहला झटका पिछले मैच के हीरो मुस्तफिजुर रहमान ने दिया। रहमान ने रोहित शर्मा को नासिर हुसैन के हाथों कैच आउट करा दिया। वहीं, 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर विराट कोहली 23 रन बनाकर नासिर हुसैन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद हालांकि शिखर धवन ने शानदार अर्धशतक जड़ा लेकिन वो भी 53 रन पर नासिर हुसैन की गेंद पर कीपर लिटन दास के हाथों कैच आउट हो गए। चौथे विकेट के रूप में अंबाती रायडू पवेलियन लौटे। रायडू शून्य पर रुबेल हुसैन की गेंद पर नासिर हुसैन के हाथों कैच हो गए। वहीं, सुरेश रैना मैच के 36वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने 34 रन बनाकर विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमा बैठे।

पहले मैच के हीरो मुस्तफिजुर का कहर यहीं नहीं थमा। उन्होंने मैच के 40वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार दो विकेट झटक लिए और टीम इंडिया को पूरी तरह से बैकफुट पर ढकेल दिया। इस ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने धौनी (47) को अर्धशतक से दूर कर दिया जबकि ठीक उसकी अगली गेंद पर उन्होंने अक्षर पटेल को शून्य पर एलबीडबल्यू कर दिया। इसके बाद अश्विन 4 रन जबिक जडेजा 19 रन पर आउट हो गए। बांग्लादेश की तरफ से एक बार पिर मुस्तफिजुर रहमान ने 6 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। इसके अलावा नासिर और रुबेल हुसैन ने दो-दो विकेट लिए।

बांग्लादेश ने यूं हासिल किया लक्ष्य

भारत के खिलाफ दूसरी जीत हासिल करने के लिए मैदान में उतरी बांग्लादेश टीम के ओपनर टीम को ज्यादा ठोस शुरुआत नहीं दे सके। तमीम इकबाल और सौम्या सरकार के बीच पहले विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी हुई और धवल कुलकर्णी ने तमीम के रूप में भारत को पहली सफलता दिलाई। तमीम 13 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसके बाद काफी धैर्य से बल्लेबाजी कर रहे सौम्या सरकार 34 रन पर अश्विन का शिकार बने। वहीं, अक्षर पटेल ने अपने तीसरे ओवर में लिटन दास को विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद एक शानदार रन आउट के जरिए धौनी ने मुश्फिकर रहीम को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया और बांग्लादेश को चौथा झटका लगा।

हालांकि इसके बाद मेजबान टीम का कोई विकेट नहीं गिरा और महज 38 ओवर के अंदर उन्होंने लक्ष्य को हासिल कर लिया। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब ने सर्वाधिक नाबाद 51 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे। बांग्लादेश ने पहली बार भारत के खिलाफ कोई वनडे सीरीज जीतने का कमाल किया है।

इसके साथ ही बांग्लादेश ने आइसीसी रैंकिंग में अब अपने 93 अंक कर लिए हैं जिसके जरिए उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का टिकट भी मिल चुका है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.