PreviousNext

बांग्लादेश की 100वें टेस्ट में श्रीलंका पर यादगार जीत

Publish Date:Sun, 19 Mar 2017 07:23 PM (IST) | Updated Date:Sun, 19 Mar 2017 07:29 PM (IST)
बांग्लादेश की 100वें टेस्ट में श्रीलंका पर यादगार जीतबांग्लादेश की 100वें टेस्ट में श्रीलंका पर यादगार जीत
बांग्लादेश ने दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर चार विकेट से यादगार जीत दर्ज की।

कोलंबो। सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश ने दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर चार विकेट से यादगार जीत दर्ज की। तमीम ने 125 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 82 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से स्पिनर दिलरुवान परेरा (3/59) और कप्तान रंगना हेराथ (3/75) ने प्रभावित किया, लेकिन वे बांग्लादेश को उसके 100वें टेस्ट में जीत का जश्न मनाने से नहीं रोक सके।
191 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए युवा बल्लेबाज मेहदी हसन मिराज (नाबाद 02) ने पांचवें दिन अंतिम सत्र में तनावपूर्ण आधे घंटे के बाद विजयी रन बनाया, जिससे बांग्लादेश की टीम 57.5 ओवर में छह विकेट पर 191 रन बनाकर मैच जीतने में सफल रही। यह जीत बांग्लादेश के लिए खास है। घर से बाहर यह उनकी सिर्फ चौथी टेस्ट जीत है, जबकि श्रीलंका के खिलाफ 18 मुकाबलों में यह उसकी पहली जीत है। इसके साथ ही दो टेस्ट मैचों की यह सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही। दोनों टीमों के बीच गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 259 रन से शिकस्त मिली थी।
श्रीलंकाई कप्तान हेराथ ने सुबह दो गेंदों पर दो विकेट लेकर मैच पर शिकंजा कसा, जिसके चलते बांग्लादेश की टीम लंच तक दो विकेट पर 38 रन ही बना सकी। उन्होंने सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार (10) को उपल थरंगा के हाथों कैच कराया। अगली गेंद पर इमरूल काएस (00) असेला गुणारत्ने को कैच दे बैठे। बायें हाथ के बल्लेबाज तमीम ने करियर का 22वां अर्धशतक जड़ते हुए बांग्लादेश की जीत की नींव तैयार की। उन्हें शब्बीर रहमान (41) का अच्छा साथ मिला, जिसके साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 109 रन जोड़े।
बांग्लादेश की टीम तब सकते में नजर आई जब चायकाल से पहले परेरा की गेंद पर दिनेश चांदीमल ने तमीम का कैच लपक लिया। इसके बाद परेरा ने शब्बीर को सफल रिव्यू के जरिये चलता किया। अंपायर ने गेंदबाज की एलबीडब्ल्यू की अपील ठुकरा दी थी, जिसके बाद शब्बीर को रिव्यू में आउट दिया गया। यहां से श्रीलंका के लिए जीत की कुछ उम्मीद बनी, लेकिन मुशफिकुर रहीम (नाबाद 22) और शाकिब अल हसन (15) ने चायकाल तक बांग्लादेश को और कोई नुकसान नहीं होने दिया। 
अंतिम सत्र में बांग्लादेश को जीत के लिए सिर्फ 35 रन की जरूरत थी, लेकिन हेराथ ने शाकिब को बोल्ड कर बांग्लादेश खेमे में खलबली मचा दी। ऐसी नाजुक स्थिति में मुशफिकुर को पदार्पण टेस्ट खेल रहे मुसद्दिक हुसैन (13) से अच्छा सहयोग मिला।
इससे पहले सुबह आठ विकेट पर 268 रन से आगे खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम की दूसरी पारी 319 रन पर खत्म हुई। दिलरुवान परेरा (50) और सुरंगा लकमल (42) ने एक घंटे से ज्यादा समय तक विकेट पर बिताया, जिससे श्रीलंकाई टीम 51 रन जोडऩे में सफल रही। दोनों ने नौवें विकेट के लिए 80 रन जोड़े। परेरा के रनआउट होने से यह साझेदारी टूटी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Bangladesh beat Sri Lanka by 4 wickets(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

छोटे कद के इस बल्लेबाज़ ने निकाले कंगारुओं के पसीने, दमदार पारी खेल जमाया शतकपॉल स्टर्लिंग ने दिलाई आयरलैंड को पहली जीत
यह भी देखें