Move to Jagran APP

ये है पूरी लिस्ट, जानिए किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड

रविवार रात आइपीएल-9 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में हैदराबाद ने बैंगलोर को 8 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट कई उतार-चढ़ाव आए, कई खिलाड़ी हीरो बने, कुछ विलेन भी बने, कुछ शानदार पल देखने को मिले तो कुछ ने अपने प्रदर्शन से नए रिकॉर्ड बनाए। आइए जानते

By ShivamEdited By: Published: Mon, 30 May 2016 01:18 AM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 10:13 PM (IST)
ये है पूरी लिस्ट, जानिए किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड

बेंगलुरू। रविवार रात आइपीएल-9 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में हैदराबाद ने बैंगलोर को 8 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट कई उतार-चढ़ाव आए, कई खिलाड़ी हीरो बने, कुछ विलेन भी बने, कुछ शानदार पल देखने को मिले तो कुछ ने अपने प्रदर्शन से नए रिकॉर्ड बनाए। आइए जानते हैं इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद किस खिलाड़ी को किस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः कौन सी टीम कितनी मालामाल हुई, जानने के लिए यहां क्लिक करें

- विराट कोहली (ओरेंज कैप):

टूर्नामेंट के 16 मैचों में 4 रिकॉर्ड शतकों के दम पर 963 रन बनाने वाले बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली को सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए ओरेंज कैप मिली।

मैच के बाद विराट ने बताया बैंगलोर टीम के हार का कारण

- विराट कोहली (एमवीपी ऑफ टूर्नामेंट):

टूर्नामेंट का मोस्ट वेलुएबल प्लेयर (एमवीपी) या कहें मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी विराट कोहली को मिला। इसमें उनके 963 रनों के योगदान के साथ रिकॉर्ड चार शतक अहम साबित हुए।

IPL के फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर ने लगाई हार की हैट्रिक

- विराट कोहली (सर्वाधिक छक्के):

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का अवॉर्ड भी विराट कोहली ने हासिल किया। उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 38 छक्के जड़े।

- भुवनेश्वर कुमार (पर्पल कैप):

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हैदराबाद के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पर्पल कैप (बेस्ट बॉलर) मिली। भुवी ने 17 मैचों में सर्वाधिक 23 विकेट हासिल किए।

- बेन कटिंग (मैन ऑफ द मैच- फाइनल):

फाइनल मैच में 15 गेंदों पर नाबाद 39 रनों की शानदार पारी खेलने व 2 विकेट लेने वाले हैदराबाद टीम के ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर बेन कटिंग को को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वो इसके साथ ही आइपीएल फाइनल में ये अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी बने हैं।

Ipl 9: बैंगलोर को हराकर नया चैंपियन बना हैदराबाद

- मुस्तफिजुर रहमान (इमर्जिंग प्लेयर ऑफ आइपीएल 2016):

पहली बार आइपीएल में खेल रहे बांग्लादेश के युवा गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने टूर्नामेंट के 16 मैचों में 17 विकेट लेकर सबका दिल जीता और उन्हें टूर्नामेंट का उभरता हुआ खिलाड़ी चुना गया।

- क्रिस मॉरिस (सबसे तेज अर्धशतक):

दिल्ली डेयरडेविल्स के द.अफ्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को 17 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के लिए अवॉर्ड मिला।

- एबी डीविलियर्स (बेस्ट फील्डर):

बैंगलोर की टीम के द.अफ्रीकी धुरंधर एबी डीविलियर्स को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ फील्डर चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट के 16 मैचों में सबसे ज्यादा 19 कैच लपके।

- सुरेश रैना (बेस्ट कैच):

टूर्नामेंट में सबसे अच्छा कैच लेने का पुरस्कार गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना को मिला।

- सनराइजर्स हैदराबाद (फेयरप्ले अवॉर्ड):

अच्छी खेल भावना के लिए सनराइजर्स हैदराबाद को फेयर प्ले पुरस्कार के खिताब से नवाजा गया।

- डेविड वॉर्नर (बेस्ट शॉट):

टूर्नामेंट के दौरान सबसे आकर्षक शॉट खेलने वाले हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर को इनाम के तौर पर 10 लाख रुपए और एक कार दी गई।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.