Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी भावना प्रकट की, सचिन को माना क्रिकेट का भगवान

गुरुवार को सचिन के संन्यास के ऐलान के बाद से भारतीय मीडिया तो पूरी तरह सचिन से जुड़ी बातों पर चर्चा करने ही लगा, लेकिन विदेशी मीडिया, खासतौर पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया भी अपनी भावनाएं सामने रखने से खुद को रोक नहीं सका। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी सचिन को क्रिकेट का भगवान व क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना है और अपने देश्

By Edited By: Published: Fri, 11 Oct 2013 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2013 10:46 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी भावना प्रकट की, सचिन को माना क्रिकेट का भगवान

मेलबर्न। गुरुवार को सचिन के संन्यास के ऐलान के बाद से भारतीय मीडिया तो पूरी तरह सचिन से जुड़ी बातों पर चर्चा करने ही लगा, लेकिन विदेशी मीडिया, खासतौर पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया भी अपनी भावनाएं सामने रखने से खुद को रोक नहीं सका। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी सचिन को क्रिकेट का भगवान व क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना है और अपने देश के पूर्व दिग्गज सर डॉनाल्ड ब्रैडमैन से उनकी तुलना की है।

loksabha election banner

पढ़ें: सचिन के संन्यास और उनसे जुड़ी तमाम नई-पुरानी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध अखबार 'सिडनी मॉर्निग हेराल्ड' ने शुक्रवार को अपनी हेडलाइन में सचिन को क्रिकेट के भगवान का दर्जा देते हुए लिखा, 'क्रिकेट के भगवान के रूप में तेंदुलकर की विदाई'। अखबार ने अपनी रिपोर्ट में सचिन की जमकर तारीफ की और लिखा कि उनके जैसा ना कोई हुआ है और ना कोई आगे हो पाएगा जिसे क्रिकेट के भगवान जैसा दर्जा हासिल हो सके। अखबार ने लिखा, 'एक अद्भुत बल्लेबाज जिसने इस खेल को 25 साल तक खेला, उनके खेल में गजब का आकर्षण था और आगे जाने तक की पहुंच भी। उन्होंने अपने साथ के दिग्गज, जैसे ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग व साथी खिलाड़ी राहुल द्रविड़ जैसे कई और तमाम खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया जबकि एक नई पीढ़ी के लिए मिसाल भी बने जो कि उनके जैसा बनना चाहती है। दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कालिस का जलवा अब भी जारी है लेकिन उनके (सचिन) जैसा अब तक कोई नहीं बन सका और ना किसी को खेल के भगवान जैसा दर्जा हासिल हुआ।'

दूसरी तरफ एक अन्य प्रसिद्ध अखबार 'डेली टेलीग्राफ' ने लिखा कि अब यह साबित हो चुका है कि तेंदुलकर और ब्रैडमैन ही इस खेल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं। वहीं, दो साल पहले की गई उस रिसर्च की भी बात की गई जिसमें कई दिग्गज प्रोफेसरों ने मिलकर आंकड़ों के जरिए ये साबित किया था कि तेंदुलकर ब्रैडमैन से भी महान हैं। यही नहीं, इस अखबार ने एक ऑनलाइन पोल भी चलाया जिसमें पाठकों को दस दिग्गज बल्लेबाजों की सूची दी गई और अपने फेवरेट के लिए वोट करने के लिए कहा गया। नतीजे यहां भी चौंकाने वाले ही थे जिसने एक बार फिर साबित किया कि ब्रैडमैन से कहीं ज्यादा महान हैं सचिन। इस पोल के नतीजे आए तो उसमें 6274 लोगों ने वोट किया, इनमें 4094 वोट (65.67 प्रतिशत) सचिन के नाम को हासिल हुए जो कि दूसरे नंबर पर मौजूद ब्रैडमैन (1171 वोट) से कहीं आगे था। इनके अलावा ब्रायन लारा और विव रिच‌र्ड्स तीसरे और चौथे स्थान पर थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.