Move to Jagran APP

ऐशेज: प्रतिष्ठित सीरीज का आगाज, रिकॉर्ड सुधारने को तैयार ऑस्ट्रेलिया

दो साल के अंतराल में तीसरी बार क्रिकेट इतिहास के सबसे कड़े मुकाबले यानी एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पूरी तरह तैयार हो चुकी हैं। पांच टेस्ट मैचों की इस ऐतिहासिक सीरीज का पहला टेस्ट आज से कार्डिफ में खेला जाएगा।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2015 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2015 10:52 AM (IST)
ऐशेज: प्रतिष्ठित सीरीज का आगाज, रिकॉर्ड सुधारने को तैयार ऑस्ट्रेलिया

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। दो साल के अंतराल में तीसरी बार क्रिकेट इतिहास के सबसे कड़े मुकाबले यानी एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पूरी तरह तैयार हो चुकी हैं। पांच टेस्ट मैचों की इस ऐतिहासिक सीरीज का पहला टेस्ट आज से कार्डिफ में खेला जाएगा।

loksabha election banner

इंग्लिश जमीन पर 14 साल में पहली बार एशेज जीतने की तमन्ना लिए इंग्लैंड पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क भी आक्रामक रवैया अपनाए हुए हैं और कार्डिफ की पिच देखने के बाद उन्होंने चार तेज गेंदबाज के साथ पहले टेस्ट में उतरने का एलान कर दिया है। क्लार्क ने भी इंग्लैंड को घरेलू मैदान पर मजबूत टीम बताते हुए कहा, '2001 से हम इंग्लैंड में सीरीज नहीं जीते हैं। इंग्लैंड को उनकी धरती पर हराना बहुत मुश्किल काम है।'

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

एशेज की पिछली जंग ऑस्ट्रेलिया ने 5-0 से अपने नाम की थी जब उसने अपने घरेलू मैदान पर बायें हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन के खतरनाक प्रदर्शन से इंग्लिश टीम को धूल चटा दी थी। हालांकि इस बार मुकाबले से पहले ही इंग्लिश कप्तान एलिस्टेयर कुक ने जॉनसन को पिछली सीरीज में किए गए प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती दे डाली है। कुक ने मंगलवार को कहा, 'मिशेल पिछली बार एशेज में करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे, ठीक जैसे मैं 2010-11 के सत्र में था। जब भी जरूरत हो उचित व्यक्ति को उसका श्रेय दें। जॉनसन ने शानदार और तूफानी गेंदबाजी की थी। क्या वह उस प्रदर्शन को दोहरा सकते हैं, उन्हें यह मेरी चुनौती है। हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि यदि वह ऐसा कर पाते हैं तो इस बार हम उनका बेहतर तरीके से सामना करेंगे।'

कुक ने यह भी कहा कि पिछली बार की अपेक्षा मौजूदा इंग्लिश टीम एशेज बिल्कुल अलग तरह से ले रही है। इंग्लैंड की मौजूदा टीम में पिछली बार खेलने वाले खिलाडि़यों में ग्रीम स्वान, मैट प्रॉयर, केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट और टिम ब्रिसनेन नहीं हैं। उनकी जगह इंग्लिश टीम में एडम लिथ, गैरी बैलेंस, मोइन अली और जोस बटलर खेलते दिखाई देंगे। 2014 ऊथ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले शीर्ष दस खिलाडि़यों में शामिल जो रूट और बैलेंस ऑस्ट्रेलिया की राह को और भी मुश्किल बनाने की हर संभव कोशिश करेंगे। एशेज में स्लेजिंग का इतिहास बहुत पुराना रहा है, लेकिन इस बार दोनों ही टीमों के कप्तानों ने वादा किया है कि इस सीरीज में खिलाड़ी अपनी मर्यादा नहीं भूलेंगे और इसे स्लेजिंग के लिए नहीं याद किया जाएगा।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.