Move to Jagran APP

अनिल कुंबले के इस्तीफे ने बढ़ाया टीम इंडिया का संकट

सीएसी ने ही पिछले साल कुंबले को मुख्य कोच चुना था।

By Bharat SinghEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 04:22 PM (IST)
अनिल कुंबले के इस्तीफे ने बढ़ाया टीम इंडिया का संकट
अनिल कुंबले के इस्तीफे ने बढ़ाया टीम इंडिया का संकट

नई दिल्ली, पीटीआइ। अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद की अटकलों के बीच मंगलवार को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच का पद छोड़ दिया। इससे भारतीय क्रिकेट में बड़ा संकट आ गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने भी पुष्टि कर दी है कि कुंबले ने इस्तीफा दे दिया है। बीसीसीआइ ने बताया कि क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने बतौर मुख्य कोच उनका कार्यकाल बढ़ाने का फैसला लिया था, लेकिन कुंबले इसे जारी रखने के इच्छुक नहीं थे। 

loksabha election banner

कुंबले का यह फैसला कोहली के साथ उनके मतभेदों की रिपोर्ट और आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान से मिली शर्मनाक हार के केवल दो दिन बाद आया है। उनका एक साल का अनुबंध चैंपियंस ट्रॉफी के साथ ही समाप्त हो गया था, लेकिन उन्हें शुक्रवार से शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर जाने का विकल्प दिया गया था। लेकिन कुंबले के न जाने से तभी से अटकलों का बाजार गर्म था।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए कुंबले की टिकट भी टीम इंडिया के बाकी सदस्यों के साथ ही थी। संजय बांगड़ उनकी जगह फिलहाल कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। कुंबले ने हालांकि आइसीसी वार्षिक सम्मेलन के लिए लंदन में रुकने का फैसला किया, क्योंकि वह क्रिकेट समिति के चेयरमैन हैं, जबकि भारतीय टीम बारबाडोस के लिए रवाना हो गयी। 

मालूम हो आइसीसी का वार्षिक सम्मेलन 19 जून से शुरू होकर 23 जून तक चलेगा। कुंबले की क्रिकेट समिति की बैठक 22 जून को होनी है। इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी से इतर बीसीसीआइ की सीएसी जिसमें सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली शामिल हैं, ने कुंबले और कोहली के बीच मतभेद दूर करने के लिए सोमवार की रात उनके साथ बैठक की थी। बीसीसीआइ में माना जा रहा है कि कोहली और सीएसी की बीच बैठक में कप्तान ने साफ कर दिया था कि कोच के साथ उनके संबंध अच्छे नहीं हैं और वह उनके साथ काम नहीं कर सकते। सीएसी ने ही पिछले साल कुंबले को मुख्य कोच चुना था।

तो वह जानते थे अपना भविष्य 

माना जा रहा है कि अनिल कुंबले को पता था कि उन्हें आइसीसी बैठक और वेस्टइंडीज दौरे में किसी एक को तरजीह देनी होगी। उन्हें यह भी पता था कि उनके लिए मुख्य कोच पद को बरकरार रहना बेहद मुश्किल होगा। चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान भी कप्तान और मुख्य कोच कुंबले के बीच अधिक संवाद देखने को नहीं मिला था। कुंबले 24 जून, 2016 में रवि शास्त्री और टॉम मूडी जैसे 57 दिग्गजों को पछाड़ कर टीम इंडिया के कोच बने थे। 

नए कोच की खोज

बीसीसीआइ ने चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने से एक दिन पहले ही मुख्य कोच पद के लिए नए आवेदन मंगवाए थे। कुंबले को कोच चयन प्रक्रिया में सीधा प्रवेश मिला। जिन अन्य ने इस पद के लिए आवेदन किया है उनमें वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस और लालचंद राजपूत भी शामिल हैं।

कोच कुंबले का रिकॉर्ड 

17 टेस्ट में से 12 जीते, 1 हारा और 4 ड्रॉ या रद्द हुए। वहीं, 13 वनडे में से 8 जीते, 5 हारे। 5 टी 20 में से 2 जीते, 2 हीरे और 1 ड्रॉ या रद्द रहा। 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.