Move to Jagran APP

इन द.अफ्रीकी दिग्गजों ने सचिन-गांगुली के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

द.अफ्रीका की तरफ से आज तीन खास रिकॉर्ड भी बनते देखे गए। हाशिम अमला और फैफ डु प्लेसी ने दूसरे विकेट के लिए 247 रनों की साझेदारी की जिसने तीन नए रिकॉर्ड दर्ज किए।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 11:55 AM (IST)
इन द.अफ्रीकी दिग्गजों ने सचिन-गांगुली के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

केनबरा। द.अफ्रीका की तरफ से आज तीन खास रिकॉर्ड भी बनते देखे गए। हाशिम अमला और फैफ डु प्लेसी ने दूसरे विकेट के लिए 247 रनों की साझेदारी की जिसने तीन नए रिकॉर्ड दर्ज किए।

prime article banner

- दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारीः

हाशिम अमला और फैफ डु प्लेसी ने अपनी साझेदारी की शुरुआत तब की थी जब द.अफ्रीका ने महज 12 रन के स्कोर पर ओपनर क्विंटन डी कॉक (1 रन) सस्ते में आउट हो गए थे। दोनों बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए एक साथ 36.1 ओवर तक बल्लेबाजी की और 6.82 के रन रेट से 247 रन बनाए। ये साझेदारी अब विश्व कप इतिहास में दूसरे विकेट के लिए द.अफ्रीका की सबसे बड़ी साझेदारी हो गई है। इससे पहले ये रिकॉर्ड एबी डीविलियर्स और जैक्स कैलिस के नाम था जिन्होंने 2007 विश्व कप में मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 170 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया था।

- विश्व कप इतिहास में दूसरे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारीः

अमला और डु प्लेसी की ये साझेदारी (247 रन) अब विश्व कप इतिहास में दूसरे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी हो गई है। इस रिकॉर्ड के शीर्ष पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स का नाम दर्ज है जिन्होंने इसी विश्व कप में जिंबॉब्वे के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 372 रन जोड़े थे। वहीं, दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की दूसरे विकेट के लिए बनाई गई वो 318 रनों की साझेदारी आती है जो 1999 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ टॉन्टन (इंग्लैंड) में बनाई गई थी।

- सचिन और गांगुली का रिकॉर्ड ध्वस्तः

अब तक विश्व कप इतिहास में किसी भी विकेट के लिए शीर्ष पांच साझेदारियों में पांचवें नंबर पर सचिन-गांगुली की 244 रनों की साझेदारी आती थी जिसको 2003 विश्व कप में नामीबिया के खिलाफ अंजाम दिया गया था लेकिन अब अमला और डु प्लेसी की साझेदारी ने सचिन-गांगुली की साझेदारी को नीचे खिसकाते हुए पांचवें स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.