Move to Jagran APP

अजिंक्य रहाणे ने इंदौर में बनाया ये रिकॉर्ड, तेज़ी से ऐसा करने वाले बने आठवें भारतीय

भारत-न्यूज़ीलैंड का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन को टीम इंडिया के मिडिल आर्डर बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे ने खास बना लिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 08 Oct 2016 01:33 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2016 07:06 PM (IST)
अजिंक्य रहाणे ने इंदौर में बनाया ये रिकॉर्ड, तेज़ी से ऐसा करने वाले बने आठवें भारतीय

इंदौर। भारत-न्यूज़ीलैंड का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन को टीम इंडिया के मिडिल आर्डर बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे ने खास बना लिया। रहाणे ने इस टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी पारी का दूसरा रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन का आंकड़ा छू लिया।

loksabha election banner

इंदौर होल्कर मैदान में विराट ने जमाया शतक, देखें तस्वीरें

रहाणे टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले 36वें भारतीय खिलाड़ी बन गए। रहाणे ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 29 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान रहाणे का औसत 47.62 का रहा और वो अभी तक टेस्ट मैचों में 7 शतक और 9 अर्द्धशतक लगा चुके हैं। इंदौर टेस्ट से पहले रहाणे ने 28 टेस्ट मैचों में 47.57 की औसत से 1998 रन बनाए थे और उन्हें 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों के सूची में शामिल होने के लिए 2 रनों की दरकार थी।

इंदौर टेस्ट के पहले दिन को कोहली ने कुछ इस तरह बनाया खास

रहाणे इस मुकाम तक सबसे तेज़ी से पहुंचान वाले 8वें भारतीय खिलाड़ी भी बनें। उन्होंने 2000 रन बनाने के लिए 49 पारियां खेली हैं। जबकि इससे पहले द्रविड़ और सहवाग सबसे तेज़ी से 2000 रन बनाने वालों में टॉप पर हैं, इन दोनों दिग्गज़ों ने 40 पारियां खेली थी। इसके बाद 43 पारियों में ये कारनामा करने में विजय हज़ारे और गौतम गंभीर हैं तो फिर 44 पारियों में 2000 रन बनाने वालों में सचिन और सुनील गावस्कर का नाम शामिल है। पूर्व टेस्ट कप्तान सौरव गांगुली ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 45 पारी तो पुजारा ने 46 पारी और मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 48 पारियां खेली थी। इस सबके बाद आज अजिंक्य रहाणे ने इस उपलब्धि का अपने नाम कर लिया।

Photos: विराट के शतक और राहाणे के अर्द्धशतक से भारत मैच पर पकड़ बनाई

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.