Move to Jagran APP

भारत की हार ने तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड

किस्मत के धनी कहलाने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, तभी भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया। सिडनी के विकेट पर सिक्के की उछाल सबसे अहम थी, लेकिन उसमें भाग्य ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के साथ रहा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2015 06:34 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2015 12:38 PM (IST)
भारत की हार ने तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड

सिडनी। किस्मत के धनी कहलाने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, तभी भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया। सिडनी के विकेट पर सिक्के की उछाल सबसे अहम थी, लेकिन उसमें भाग्य ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के साथ रहा। अब तक किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं हारने वाले धौनी सिडनी में यह रिकॉर्ड भी गंवा बैठे।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के भारत को 95 रनों से हराते हुए विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया, जहां 29 मार्च को उसकी टक्कर सहमेजबान न्यूजीलैंड से होगी। वर्ष 1987 के बाद यह पहला मौका होगा जब विश्व कप के फाइनल में कोई भी एशियाई टीम नहीं होगी। इससे पहले ऐसा सिर्फ 1975, 1979 और 1987 के विश्वकप में हुआ है। --सूरज उगने के समय भारत विश्व चैंपियन था, लेकिन शाम होते ही वह पूर्व चैंपियन हो गया।

-ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार विश्व कप 2007 में जीता था। वर्तमान टीम में माइकल क्लार्क और शेन वॉटसन ही उस टीम में शामिल थे।

-2001 और 2008 में भारत ने दो बार ऑस्ट्रेलिया के लगातार 16 टेस्ट जीतने के क्रम को रोका था। आज ऑस्ट्रेलिया ने भारत की लगातार 11 विश्व कप जीत के क्रम को रोक हिसाब चुका दिया।

भारत की हार के कारण

-सिक्के की उछाल अहम थी, लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया।

-भारतीय तेज गेंदबाज खासे महंगे साबित हुए, खासकर अंतिम ओवरों में।

-बल्लेबाजों पर अतिआत्मविश्वास था, जरूरत के समय वे नहीं चले।

-सेमीफाइनल तक के सफर में भारत मुश्किलों से नहीं गुजरा था, इससे टीम की परीक्षा नहीं हुई थी। यहां जब मुश्किल आई तो टीम ल़़डख़़डा गई।

पढ़ेंः भारत ने गंवाई बादशाहत, सातवीं बार अॉस्ट्रेलिया फाइनल में

पढ़ेंः संन्यास की खबरों को धौनी ने किया खारिज, कहा कुछ ऐसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.