Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोताही बरतना पड़ेगा माही सेना को भारी

अपने गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन से चिंतित भारतीय टीम बुधवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठे वनडे मैच में काफी दबाव में होगी, क्योंकि इस मैच में कोई भी कोताही बरतने पर उन्हें सीरीज गंवानी पड़ सकती है। ऑस्ट्रेलिया ने बेस्ट ऑफ सेवन सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है जबकि चौथा और पांचवां मैच बारिश में धुल गया।

By Edited By: Published: Wed, 30 Oct 2013 12:48 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2013 12:50 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोताही बरतना पड़ेगा माही सेना को भारी

नागपुर। अपने गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन से चिंतित भारतीय टीम बुधवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठे वनडे मैच में काफी दबाव में होगी, क्योंकि इस मैच में कोई भी कोताही बरतने पर उन्हें सीरीज गंवानी पड़ सकती है। ऑस्ट्रेलिया ने बेस्ट ऑफ सेवन सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है जबकि चौथा और पांचवां मैच बारिश में धुल गया। भारतीय खिलाड़ियों को आत्मविश्वास से ओतप्रोत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा। सीरीज जीतने के लिए भारत को बाकी दोनों मैच अपने नाम करने होंगे और कल के मैच में चूक का खामियाजा सीरीज में हार के रूप में भुगतना पड़ सकता है।

loksabha election banner

विराट और धौनी पर निगाहें

भारत के लिए बल्लेबाजों में विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी ने शानदार प्रदर्शन किया है। कोहली ने लगातार अच्छी बल्लेबाजी की और धौनी की शानदार पारी के दम पर भारत ने मोहाली में 300 से अधिक रन बनाए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने जयपुर में दूसरे वनडे में क्रमश: 95 और नाबाद 141 रन बनाए थे, जिससे भारत ने 360 रन का लक्ष्य हासिल किया था। भारत को इस बायें-दायें कांबिनेशन से फिर अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी। वीसीए मैदान पर 300 से अधिक का स्कोर चार बार बन चुका है। भारत के लिए चिंता का विषय मध्यक्रम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन है। सुरेश रैना और युवराज सिंह मोहाली में मिशेल जॉनसन की गेंदों की रफ्तार और उछाल का सामना नहीं कर सके थे। यहां की विकेट भले ही उतनी मददगार ना हो लेकिन ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉर्ट गेंदों के खिलाफ भारतीयों की कमजोरी भांप चुके हैं। वहीं रैना और युवराज भले ही अभी तक बड़ी पारी नहीं खेल सके हों, लेकिन अपना दिन होने पर मैच विनर साबित हो सकते हैं।

पढ़ें: सचिन ने आखिरी घरेलू मैच में खेली यादगार पारी, रणजी को कहा अलविदा

भारतीय गेंदबाज रहे हैं महंगे

भारतीय गेंदबाज अभी तक काफी महंगे साबित हुए हैं। स्पिनर आर. अश्विन ने काफी रन दिए हैं। फरवरी मार्च में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 29 विकेट लेने वाले अश्विन की गेंदों की ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाजों एरोन फिंच और कप्तान जॉर्ज बेली ने जमकर धुनाई की है। धौनी के सामने लेग स्पिनर अमित मिश्रा को मौका देने का भी विकल्प है जो अभी तक एक भी मैच नहीं खेल सके हैं। तेज गेंदबाजी में ईशांत शर्मा नाकाम साबित हुए हैं। मोहाली में उन्होंने डेथ ओवर में 30 रन दे डाले जिससे भारत को मैच गंवाना पड़ा। उनकी जगह आए मुहम्मद शमी ने रांची में बारिश से धुल गए मैच में प्रभावित किया। भुवनेश्वर कुमार भी अभी तक फॉर्म में नहीं दिखे जिनकी जगह जयदेव उनादकट को रांची मैच में जगह दी गई। शमी, उनादकट और आर विनय कुमार भी महंगे साबित हुए हैं। अब देखना यह है कि क्या ईशांत को फिर मौका मिलता है जिन्होंने अश्विन के साथ सोमवार को नेट पर काफी अभ्यास किया।

टीमें : भारत-एमएस धौनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, आर विनय कुमार, अमित मिश्रा, जयदेव उनादकट और मुहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया-जार्ज बेली (कप्तान), नाथन कूल्टर नील, जेवियर डोहर्टी, जेम्स फॉकनर, कॉलम फग्र्युसन, एरोन फिंच, ब्रैड हैडिन, मोइजेस हेनरिक्स, फिलिप ह्यूज, मिशेल जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, क्लिंट मैकॉय, एडम वोग्स, शेन वॉटसन।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.