Move to Jagran APP

दूसरा टेस्‍ट भी हारा भारत, ऑस्‍ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराया

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच ब्रिस्‍बेन के गाबा क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दूसरे टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को मैच के चौथे दिन चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने चार मैचों की सीरीज में 2-0 से अपराजेय बढ़त बना ली है।

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 04:44 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 12:28 PM (IST)
दूसरा टेस्‍ट भी हारा भारत, ऑस्‍ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराया

ब्रिस्बेन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन के गाबा क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मैच के चौथे दिन चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चार मैचों की सीरीज में 2-0 से अपराजेय बढ़त बना ली है। 'मैन ऑफ द मैच' ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने पहली पारी में 133 और दूसरी पारी में 28 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

loksabha election banner

इस मैच का फुलस्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

दूसरी पारी में भारतीय टीम से मिले 128 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका डेविड वार्नर के रूप में लगा। वार्नर 6 रन बनाकर इशांत शर्मा की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शेन वॉटसन को इशांत शर्मा ने खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका क्रिस रोजर्स के रूप में लगा। रोजर्स 55 रन बनाकर इशांत शर्मा की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद शॉन मार्श 17, कप्तान स्टीवन स्मिथ 28 और ब्रैड हैडिन एक रन बनाकर आउट हुए।

दूसरी पारी में भारत की ओर से गेंदबाजी करते हुए इशांत शर्मा ने तीन और उमेश यादव ने दो सफलताएं हासिल की। इससे पहले अपने तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने मैच के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी 224 रनों पर समेट दी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली भारतीय टीम अच्छे लय में नजर आने के बावजूद बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई। भारतीय टीम ने मैच के दूसरे दिन पहली पारी में तब बड़ा स्कोर बनाने का मौका गंवा दिया, जब भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए। चार विकेट पर 311 रन से आगे खेलते हुए भारत ने गुरुवार को आखिरी छह विकेट 97 रन पर गंवा दिए। बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही भारतीय टीम पहली पारी में 408 रन पर ऑल आउट हो गई।

पढ़ें - फिर फेल हुए भारतीय गेंदबाज, जमकर लुटाए रन

बल्लेबाजों की तरह गेंदबाजों ने भी जबरदस्त प्रदर्शन के बाद जमकर रन लुटाए। 247 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के छह बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाने वाले भारतीय गेंदबाज एक बार फिर फेल हुए और कप्तान स्टीवन स्मिथ और आखिर के तीन पुछल्ले बल्लेबाजों ने मिलकर 258 रन जोड़ डाले। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में कप्तान स्टीवन स्मिथ (133) के शानदार शतक और मिचेल जॉनसन (88) की धमाकेदार पारी की बदौलत 505 रन बना डाले और 97 रनों की बढ़त बना ली।

पहली पारी में 97 रनों से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम तीसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले लय में नजर आ रही थी। लेकिन चौथे दिन जब टीम इंडिया ने एक विकेट पर 71 रन से आगे खेलना शुरू किया तो उसके छह बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए सिर्फ 128 रनों का लक्ष्य रखा।

चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो तीसरे दिन नाबाद लौटे शिखर धवन चेतेश्वर पुजारा के साथ बल्लेबाजी करने नहीं आए। पुजारा के साथ विराट कोहली क्रीज पर उतरे। धवन नेट प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए थे। पुजारा के साथ बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद भारतीय टीम ताश के पत्तों की तरह धराशायी हो गई। कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अजिंक्या रहाणे 10 रन बनाकर, जबकि रोहित शर्मा और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। पांच विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए आर अश्विन भी अपनी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 19 रन बनाकर आउट हो गए।

अश्विन के आउट होने के बाद चोटिल शिखर धवन पुजारा का साथ देने के लिए फिर मैदान पर उतरे। लेकिन पुजारा ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और हेजलवुड ने उन्हें 43 रन के स्कोर पर ल्योन के हाथों कैच आउट करवाया। उसके बाद शिखर धवन भी अपनी टीम को संकट से उबार नहीं पाए और 81 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद उमेश यादव 30 और वरुण आरोन 3 रन बनाकर आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से बल्लेबाजी करते हुए मिचेल जॉनसन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इसके अलावा जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क और नॉथन लियोन ने दो-दो विकेट लिए।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.