Move to Jagran APP

ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट के दूसरे दिन लड़खड़ाए कंगारू

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच ब्रिस्‍बेन के गाबा क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे दिन के खेल खत्‍म होने तक 52 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर 221 रन बनाए। खेल की समाप्ति पर कप्‍तान स्‍टीवन स्मिथ 65 रन

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 18 Dec 2014 04:44 AM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 12:56 PM (IST)
ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट के दूसरे दिन लड़खड़ाए कंगारू

ब्रिस्बेन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन के गाबा क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक 52 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर 221 रन बनाए। खेल की समाप्ति पर कप्तान स्टीवन स्मिथ 65 रन और मिशेल मार्श 7 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे। दूसरे दिन का खेल निर्धारित ओवर पूरे होने से पहले खराब रोशनी के कारण रोका गया।

loksabha election banner

इससे पहले, दूसरे दिन का खेल खत्म होने से थोड़ी देर पहले ही ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा। शॉन मार्श 32 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने। ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट भी उमेश ने लिया। उन्होंने 55 रन बनाकर खेल रहे क्रिस रोजर्स को ऑउट किया। रोजर्स, शॉन मार्श के अलावा शेन वाटसन 25 और ओपनर डेविड वार्नर 29 रन बनाकर ऑउट हुए। भारत की ओर से उमेश यादव को तीन और आर. अश्विन को एक विकेट मिला।

LIVE स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले सुबह ही भारतीय टीम 408 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। दूसरे दिन भारतीय टीम पहले दिन के स्कोर में सिर्फ 10 रन ही जोड़ पाई थी कि अजिंक्य रहाणे आउट हो गए। रहाणे ने 132 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 81 रनों की पारी खेली।

रहाणे जब पवेलियन लौटे उस समय टीम का स्कोर 321 रन था। रहाणे के आउट होने के बाद रोहित शर्मा का साथ देने क्रीज पर कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी पहुंचे। दोनों ने मिलकर स्कोर को 328 रनों तक पहुंचाया। पहले दिन नाबाद लौटे रोहित शेन वाटसन का शिकार बने।वाटसन की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने स्लिप में रोहित का शानदार कैच लपका।

इसके बाद, धोनी का साथ देने क्रीज पर आर अश्विन आए। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की। हेजलवुड ने मजबूत होती दिख रही इस साझेदारी को तोड़ा और पारी का अपना चौथा विकेट भी लिया। आर अश्विन हेजलवुड की गेंद पर शेन वाटसन को कैच थमा बैठे। अश्विन ने 41 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 35 रन बनाए। अश्विन जब आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 385 था। कुछ देर बाद ही कप्तान धोनी भी हेजलवुड का शिकार बन गए। धोनी 33 रन बनाकर आउट हुए।

पढ़ें - पहले दिन का खेल मुरली विजय के नाम

ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले कहा जा रहा था कि टीम इंडिया के बल्लेबाज गाबा की तेज पिच पर टिक नहीं पाएंगे। लेकिन पहला दिन पूरी तरह से भारतीय टीम के बल्लेबाजों के नाम रहा था। भारत ने पहले दिन के स्टंप्स तक चार विकेट पर 311 रन बनाए थे। पहला दिन सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के नाम रहा। विजय को 36 के स्कोर पर तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन की गेंद पर शॉन मार्श ने जीवनदान दिया था। जिसका पूरा फायदा उठाकर उन्होंने 213 गेंद में 144 रनों की शानदार पारी खेली।

इससे पहले गाबा की हरी भरी पिच पर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का साहसिक फैसला किया, जिसे भारतीय बल्लेबाजों ने सही साबित किया। हालांकि भारत ने शिखर धवन (24), चेतेश्वर पुजारा (18) और विराट कोहली (19) के विकेट नियमित अंतराल में गंवा दिए। पुजारा का आउट दिया जाना विवादास्पद रहा।

हेजलवुड ने पुजारा को जिस गेंद पर कैच आउट कराया, वह उनके हेलमेट को छूकर जाती हुई दिखी जिस पर अंपायर गोल्ड ने उन्हें आउट करार दे दिया। पुजारा इस फैसले पर हैरान रह गए और ड्रेसिंग रूम जाने को तैयार नहीं लग रहे थे। तीन बल्लेबाजों के पवेलियन लौट जाने के बाद विजय को अजिंक्य रहाणे (नाबाद 75) से पूरा सहयोग मिला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर रहाणे के साथ रोहित शर्मा 26 रन बनाकर खेल रहे थे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.