Move to Jagran APP

युवाओं ने बखूबी भुनाया मिला मौका

यह सीरीज बिल्कुल ही बेमेल होती नजर आ रही है। जिस तरह से जिंबाब्वे की टीम खेल रही उसे देखकर तो यही लग रहा है कि कोई भारतीय क्लब टीम भी उसे बिना ज्यादा पसीना बहाए हरा देगी।

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 14 Jun 2016 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jun 2016 06:08 PM (IST)
युवाओं ने बखूबी भुनाया मिला मौका

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

यह सीरीज बिल्कुल ही बेमेल होती नजर आ रही है। जिस तरह से जिंबाब्वे की टीम खेल रही उसे देखकर तो यही लग रहा है कि कोई भारतीय क्लब टीम भी उसे बिना ज्यादा पसीना बहाए हरा देगी। चयनकर्ता इस दौरे से खिलाडिय़ों के बारे में ज्यादा जानने में सफल नहीं रहेंगे। क्योंकि अभी तक युवा खिलाडिय़ों के कौशल और टेंपरामेंट का सही तरह से परीक्षण नहीं हुआ है। बेशक इसमें इन खिलाडिय़ों की कोई गलती नहीं। क्योंकि वे उतने ही रन बनाएंगे, जितना विपक्षी टीम उनके खिलाफ खड़ा करेगी। लेकिन प्रभावित करने वाली बात यह है कि इन युवाओं को जो भी थोड़ा बहुत मौका मिला उसे इन्होंने बखूबी भुनाया।

ज्यादातर विदेशी टीमों के लिए भारतीय टीम एक दुधारू गाय की तरह है। इनके मैचों को ज्यादा दर्शक मिलते हैं। टीवी प्रसारण के माध्यम से मेजबान देशों की अच्छी कमाई हो जाती है। ऐसे में भारतीय टीम के विदेशी दौरों की बहुत मांग होती है। यही कारण है कि भारतीय खिलाडिय़ों को आराम का बहुत ज्यादा वक्त नहीं मिलता है। इसमें कुछ भी गलत नहीं। यह सुनिश्चित करने के लिए सीनियर खिलाडिय़ों को समय-समय पर आराम मिलता रहे, हमारे पास एक अच्छी बेंच स्ट्रेंथ है।

नए सत्र में छह नए टेस्ट सेंटर पर टेस्ट मैच होंगे। इस फैसले से यह जाहिर होता है कि बीसीसीआइ इस खेल को दूर-दूर तक पहुंचाना चाहता है। यदि भारतीय टीम के मैचों की तारीख और जगह जल्द घोषित हो जाए तो विदेशों में रह रहे उन भारतीय क्रिकेट के प्रशंसकों के हित में होगा जो भारत आकर अपने पसंदीदा खिलाडिय़ों को एक्शन में देखना चाहते हैं। उन्हें भी यहां आने और होटल बुकिंग से लेकर अन्य सारे कार्यक्रम तैयार करने में आसानी होगी। कुछ दिनों पहले ही आइसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी के कार्यक्रम की घोषणा कर दी। यह टूर्नामेंट अगले साल खेला जाना है। इससे खेल प्रेमियों को अपनी छुट्टियों की योजना बनाने का काफी वक्त मिल गया है। ऐसा ही कदम टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की संख्या को बढ़ाने में कारगर हो सकता है।

वापस जिंबाब्वे दौरे की बात करें तो मैं आपको यह साफ कर दूं कि इस खबर में कोई दम नहीं कि तीसरे और अप्रासंगिक रह गए अंतिम वनडे मैच में भारतीय टीम में मौजूद दायें हाथ के बल्लेबाज बायें हाथ से बल्लेबाजी करेंगे।


क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.