Move to Jagran APP

रिकॉर्डों के बादशाह बन सकते हैं विराट कोहली

जब विराट क्रिकेट को अलविदा कहेंगे तब तक बल्लेबाजी के सभी बड़े रिकॉर्ड उनके नाम होंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 11 Feb 2017 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2017 07:06 PM (IST)
रिकॉर्डों के बादशाह बन सकते हैं विराट कोहली
रिकॉर्डों के बादशाह बन सकते हैं विराट कोहली

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

विराट कोहली की शानदार फॉर्म जारी है। बांग्लादेश के खिलाफ दोहरे शतक से उनकी रैंकिंग में सुधार ही आएगा। इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय कप्तान इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। जिस ढंग से वह फुटवर्क का इस्तेमाल करते हुए शॉट लगाते हैं, क्रीज पर उनका संतुलन, बड़ी पारियां खेलने की उनकी भूख साफ संकेत करती है कि जब वह क्रिकेट को अलविदा कहेंगे तब तक बल्लेबाजी के सभी बड़े रिकॉर्ड उनके नाम होंगे। उनका स्कोरिंग रेट भी अच्छा रहता है, जिससे टीम को तेजी से बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद मिलती है। इससे गेंदबाजों के पास भी विपक्षी टीम के 20 विकेट लेने के लिए समय बच जाता है।

एक और बल्लेबाज है जो शानदार फॉर्म में चल रहा है, वह हैं फाफ डुप्लेसिस। वह दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने से मामूली अंतर से चूक गए थे। उनके 185 रनों की बदौलत हालांकि दक्षिण अफ्रीका ने विशाल स्कोर खड़ा किया और श्रीलंका को 40 रन से हरा दिया। कई साल बाद शतक लगाने वाले उपुल थरंगा की पारी भी लंका के काम नहीं आई। खेल में निरंतरता नहीं होने की वजह से वह टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, लेकिन कम से कम श्रीलंकाई टीम के पास एक ऐसा बल्लेबाज तो है, जो जानता है कि गेंद पर शक्तिशाली ढंग से प्रहार कैसे किया जाता है। उन्हें ऐसे खिलाडिय़ों से ज्यादा मौके मिलने चाहिए, जो लगातार फेल होने के बावजूद टीम में बने हुए हैं। टी-20 सीरीज जीतने के बाद श्रीलंकाई टीम ने वनडे सीरीज में काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया। टी-20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने अपने शीर्ष खिलाडिय़ों को आराम दिया था, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी यह समझ आ गया कि अगर उन्होंने अपनी मजबूत टीम नहीं भेजी तो मुश्किल में पड़ सकते हैं। कीवियों ने उन्हें बेहद आसानी से चैपल-हेडली ट्रॉफी में हरा दिया। रॉस टेलर ने शतक बनाकर न्यूजीलैंड की ओर से सर्वाधिक शतक के नाथन एस्टल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इसके बाद ट्रैंट बोल्ट ने छह विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज और ट्रॉफी गंवा दी।

आने वाले हफ्ते क्रिकेट प्रशंसकों के लिए बहुत शानदार बीतने वाले हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज है और न्यूजीलैंड में कीवी टीम दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी। कीवी टीम को इस समय डुप्लेसिस से सतर्क रहना होगा, जो अपने विशाल शतक के लिए इस हफ्ते के सीएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द वीक हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.