PreviousNext

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने दिखाया कि वह क्यों हैं खास

Publish Date:Thu, 16 Mar 2017 06:19 PM (IST) | Updated Date:Thu, 16 Mar 2017 06:24 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने दिखाया कि वह क्यों हैं खासऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने दिखाया कि वह क्यों हैं खास
स्टीव स्मिथ ने दिखा दिया कि वो क्यों खास हैं।

 (हर्षा भोगले का कॉलम) 

स्टीव स्मिथ की आंखें, उनके पांव और निश्चित तौर पर उनका बल्ला रांची के विकेट को उन लोगों की तुलना में अलग ढंग से देख रहा होगा जो मैच से पहले ही उसे लेकर बवाल मचाए जा रहे थे। विकेट बिल्कुल सामान्य व्यवहार कर रहा है। इस पर अच्छी उछाल थी। बल्लेबाज को बहुत ज्यादा टर्न भी नहीं झेलनी पड़ रही है। पहले सत्र में जो भारत को सफलता मिली, वह विकेट की वजह से नहीं बल्कि वार्नर के खुलकर खेलने की कोशिश की वजह से मिली।
इसके बाद मेहमान टीम के कप्तान ने मोर्चा संभाला और दिखाया कि आखिर क्यों वह खास खिलाड़ी हैं। हालांकि बीते कुछ साल में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। ऐसे कप्तानों की तारीफ की जानी चाहिए जो खुद को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर लाकर जिम्मेदारी संभालते हैं। स्टीव स्मिथ अपनी कप्तानी में ऐसा बार-बार करते रहे हैं। इस प्रक्रिया में वह एक अच्छे खिलाड़ी और लीडर के रूप में आगे बढ़े हैं। विकेट बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं था और इसलिए उनका यह शानदार शतक पुणे जितना खतरनाक नहीं है। बावजूद इसके यह ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी अहम साबित हो सकता है। आज बिना स्मिथ के ऑस्ट्रेलियाई टीम की कल्पना करना मुश्किल है।
कप्तान के अच्छे प्रदर्शन से वह खिलाड़ी भी प्रेरित हुआ जो सीरीज के पहले मैच से ही टीम में शामिल होना चाहिए था। ग्लेन मैक्सवेल एक अलग तरह के खिलाड़ी हैं, इसलिए उनका ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। जो लोग उन्हें ज्यादा जानते हैं, हो सकता है कि इससे सहमत न हों, लेकिन आपको ऐसे खिलाड़ी को ज्यादा मौके देने चाहिए, जो अपने दम मैच का पासा पलट सकता हो। रांची में उन्होंने ऐसा ही किया है।
टॉस जीतने के बाद एक अच्छी टीम से आप इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं। उन्हें भाग्य का साथ मिला और उन्होंने उसका पूरा फायदा उठाया। इससे उनके पास टेस्ट और सीरीज में काफी अच्छा मौका मिला है।
अब भारतीय बल्लेबाजों पर सारा दारोमदार है। उन्हें लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी होगी। जिस विकेट  को दो दिन पहले विश्वासघाती स्वभाव का घोषित कर दिया गया है, उसे समझने के लिए उन्हें लंबे समय तक टिकना ही होगा। लेकिन उससे पहले उन्हें ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को खत्म करना होगा, जो इस समय अपने कप्तान की शानदार बल्लेबाजी से उत्साहित है। 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Steve Smith showed why he is special(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

भारतीयों को कड़े मुकाबले के लिए तैयार रहना चाहिएचेतेश्वर पुजारा की पारी बदलेगी तीसरे टेस्ट मैच का रुख
यह भी देखें