Move to Jagran APP

बेपरवाह होने से बचना होगा भारत को

दो हाईवोल्टेज मैच मैच के बाद भारत के पास आज मौका है कि वह मैदान पर बिना पर बिना किसी दबाव के उतरे। आराम की मुद्रा और बेपरवाह होने की बीच बेहद ही बारीक रेखा होती है और मुझे उम्मीद है कि धौनी अपनी टीम को बेपरवाह होने से बचाएंगे।

By ShivamEdited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 09:45 PM (IST)
बेपरवाह होने से बचना होगा भारत को

(श्रीकांत का कॉलम)

loksabha election banner

दो हाईवोल्टेज मैच मैच के बाद भारत के पास आज मौका है कि वह मैदान पर बिना पर बिना किसी दबाव के उतरे। आराम की मुद्रा और बेपरवाह होने की बीच बेहद ही बारीक रेखा होती है और मुझे उम्मीद है कि धौनी अपनी टीम को बेपरवाह होने से बचाएंगे। आमतौर पर निचले रैंक की टीम से भिड़ंत आपको प्रयोग करने का मौका प्रदान करते हैं, लेकिन मैं पूरजोर तरीके से यह कहूंगा कि भारत अपने विजयी संयोजन में कोई बदलाव न करते हुए मैदान पर वही करने उतरे जो वह पिछले दो मैचों से करता आ रहा है।

पिछले दो मैच में भारत ने लक्ष्य दिया और आसान जीत हासिल की, लेकिन इस बार मैं चाहूंगा कि धौनी को इस मैच में लक्ष्य का पीछा करने की कोशिश करे। दो क्षेत्र ऐसे हैं जहां भारतीय टीम को सुधार करने की जरूरत है। भारत की सलामी जोड़ा दोनों मैचों में अच्छी शुरुआत नहीं दिला सकी है, जबकि स्लॉग ओवरों में टीम तेजी से रन बनाने में नाकामयाब रही है। यदि भारत पहले बल्लेबाजी करता है तो ऐसे में रोहित शर्मा को बिना दबाव के रन बनाने का एक और मौका मिलेगा और टीम पारी का अंत भी बेहतर तरीके से करने की कोशिश कर सकेगी। यदि यूएई के खिलाफ मैच में भारत इन दो क्षेत्रों में सुधार करने में कामयाब रहा तो फिर आगे आने वाले बड़े मुकाबलों से पहले भारतीय टीम और भी ज्यादा संतुलत, संगठित व मजबूत नजर आने लगेगी।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भारत की गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण, दोनों ही लाजवाब रहे हैं और धौनी यही उम्मीद करेंगे कि टीम इन क्षेत्रों में बराबर जोश के साथ अपनी लय आगे भी बरकरार रखेगी। लगातार खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़कर जिस तरह से भारत ने विश्व कप में अभी तक खेल दिखाया है वह सराहनीय है। कार्यक्रम भी भारत को अच्छा मिला है और उसके सभी मैचों में काफी अंतर है, इससे उसे थकान व चोट से उबरने का भी अच्छा वक्त मिल जा रहा है। यूएई के खिलाफ कुछ भी अतिरिक्त करने की कोशिश नहीं करते हुए भारत को सिर्फ अपना सामान्य खेल दिखाने की जरूरत है। भारतीय टीम कड़ी ट्रेनिंग कर रही है इस गत चैंपियन टीम को देखकर ऐसा ही लगता है कि वह ट्रॉफी किसी और को देने के मूड में नहीं है।

(पीएमजी/ग्रुपएम इएसपी)

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.