Move to Jagran APP

गेल नहीं विंडीज के अन्य बल्लेबाज भी खतरनाक

इंग्लैंड के पास न सिर्फ दूसरी बार आइसीसी टी-20 विश्व कप जीतने का मौका बल्कि उसके पास टूर्नामेंट के पहले मैच में कैरेबियाई टीम के हाथों मिली हार का बदला चुकाने का भी मौका है। क्रिस गेल ने उनके गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी। अपनी शतकीय पारी के दौरान

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 02 Apr 2016 06:14 PM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2016 06:18 PM (IST)
गेल नहीं विंडीज के अन्य बल्लेबाज भी खतरनाक

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

इंग्लैंड के पास न सिर्फ दूसरी बार आइसीसी टी-20 विश्व कप जीतने का मौका बल्कि उसके पास टूर्नामेंट के पहले मैच में कैरेबियाई टीम के हाथों मिली हार का बदला चुकाने का भी मौका है। क्रिस गेल ने उनके गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी। अपनी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने गेंद को मैदान के हर कोने में पहुंचाया था। हालांकि इंग्लिश टीम ने शानदार वापसी की और दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्ड स्कोर का भी आसानी से पीछा कर दिया। हालांकि अफगान टीम के खिलाफ वह थोड़े संकट में दिखे थे, लेकिन उन्होंने समय पर वापसी कर ली।

एलेक्स हेल्स और जेसन रॉय के रूप में उनके पास खतरनाक ओपनर्स हैं, जो पहली ही गेंद से शॉट मारने की कोशिश में रहते हैं। जो रूट ऐसे बल्लेबाज हैं, जो पारंपरिक व गैर पारंपरिक दोनों तरह के शॉट खेलकर विपक्षी गेंदबाजों की लय बिगाड़ सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के 229 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड ने रूट की गेंदबाजी के दम पर ही बौना साबित किया था। इसके बाद जोस बटलर आते हैं, जो वेस्टइंडीज के खिलाडिय़ों की ही तरह पावर हिटर हैं। इयान मोर्गन इस टूर्नामेंट में रन नहीं बना सके हैं, लेकिन अगर उनका बल्ला भी चलता है, तो इंग्लैंड को रोकना नामुमकिन होगा। उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण भी काफी संतुलित है और बेन स्टोक्स अंतिम ओवरों में भी अच्छी स्पिन गेंदबाजी कर रहे हैं।

जिस ढंग से वेस्टइंडीज ने भारत को धराशायी किया, वह इंग्लैंड के लिए एक चेतावनी है। इससे यह साबित हो गया कि उनकी टीम सिर्फ गेल पर निर्भर नहीं है। उनके पास चाल्र्स, सिमंस और आंद्रे रसेल जैसे शीर्ष स्तरीय बल्लेबाज भी हैं। वेस्टइंडीज के लिए सैमुअल बद्री अहम गेंदबाज होंगे। वह अपनी लेग स्पिन से न सिर्फ रनों को रोकते हैं बल्कि विकेट भी लेते हैं। हालांकि वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों को वाइड और नोबॉल पर नियंत्रण रखना होगा। खासतौर से टी—20 में कोई भी टीम फ्री हिट का खामियाजा नहीं भुगतना चाहती। अगर ईडन गार्डेंस की पिच भारत-पाक मुकाबले जैसी रही, तो मोइन अली और आदिल रशीद भी उपयोगी साबित हो सकते हैं, लेकिन अगर यह सामान्य पिच रही तो बल्ले से खूब धमाका होने वाला है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.