Move to Jagran APP

श्रीलंका के भविष्य के सितारे हैं कुशल मेंडिस

प्रशासकों की तरफ से लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि क्वींस पार्क ओवल में पहले दिन बारिश के बाद तीन दिन तक तेज धूप निकली।

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 06:02 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 06:06 PM (IST)
श्रीलंका के भविष्य के सितारे हैं कुशल मेंडिस

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

प्रशासकों की तरफ से लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि क्वींस पार्क ओवल में पहले दिन बारिश के बाद तीन दिन तक तेज धूप निकली। बावजूद इसके त्रिनिदाद टेस्ट मैच को रद करना पड़ा। लंच के बाद हुई बारिश ने बाकी दिनों का खेल धो दिया। धूप निकलने के बावजूद बाकी दिनों के लिए मैदान का तैयार नहीं हो पाना सच में स्वीकार नहीं किया जा सकता। दूसरे दिन देर से शुरुआत तो समझ में आती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। क्योंकि मैदान में सुपर सॉपर उपलब्ध ही नहीं था। यहां तक कि ग्राउंड स्टाफ के नाम पर मैदान में महज छह व्यक्तिमौजूद थे।

सबसे ज्यादा निराशाजनक बात यह रही कि पहले दो दिन यह सब होने के बावजूद किसी ने सुपर सॉपर या अतिरिक्त कवर लाने की कोशिश नहीं की। टीवी चैनलों को इस वजह से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा और उन्हें सवाल पूछने का पूरा अधिकार है। इसके अलावा भारतीय टीम को भी नुकसान उठाना पड़ा। उनके पास अंतिम टेस्ट में वेस्टइंडीज को हराकर रैंकिंग में नंबर एक बने रहने का मौका था। खेल नहीं होने की वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में जबरदस्त वापसी करने वाली पाकिस्तान टीम के हाथों नंबर वन का ताज गंवाना पड़ा।

श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया ने पहला वनडे मैच जीतकर कुछ सम्मान बचाया। लंबे समय से बाहर रहने वाले मिशेल स्टार्क वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। जेम्स फॉकनर के साथ मिलकर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को विजयी शुरुआत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि दूसरा वनडे मैच जीतकर लंकाई टीम ने वापसी की। उनके नए बल्लेबाजी स्टार कुशल मेंडिस पहले मैच की तरह दूसरे में भी अर्धशतक बनाया। वह वनडे के साथ-साथ टेस्ट में भी श्रीलंका के भविष्य के स्टार बन सकते हैं। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और दिनेश चांदीमल जैसे सीनियर खिलाड़ी भी नियमित तौर पर मध्य क्रम में अपना योगदान दे रहे हैं। त्रिनिदाद की तरह डरबन मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया। ऐसी खबरें हैं कि मैच रेफरी इन दोनों मैदानों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं। आइसीसी ने मामले की जांच के लिए समिति गठित की है।

अपने गेंदबाजी प्रयास के दम पर जेम्स फॉकनर ने मेंडिस, चांदीमल और अपने ही देश के स्टार्क को जरा से अंतर से पीछे छोड़ दिया है। वह इस हफ्ते के सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द वीक हैं।


क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.