Move to Jagran APP

भारतीय शीर्ष क्रम को करना होगा बेहतर प्रदर्शन

पहले मैच में हार झेलने के बाद भारत और इंग्लैंड ने बेहद शानदार तरीके से वापसी करते हुए खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा है। हालांकि अभी दो और मैच बाकी हैं और ऐसा नहीं है कि उन्हें जीतकर वे क्वालीफाई कर लेंगे। उन्हें एक बार फिर से

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 22 Mar 2016 06:24 PM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2016 06:28 PM (IST)
भारतीय शीर्ष क्रम को करना होगा बेहतर प्रदर्शन

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

पहले मैच में हार झेलने के बाद भारत और इंग्लैंड ने बेहद शानदार तरीके से वापसी करते हुए खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा है। हालांकि अभी दो और मैच बाकी हैं और ऐसा नहीं है कि उन्हें जीतकर वे क्वालीफाई कर लेंगे। उन्हें एक बार फिर से अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा।

भारतीय टीम को अपने शीर्षक्रम से ज्यादा बेहतर योगदान की उम्मीद है। विराट कोहली ने दिखा दिया है कि टी-20 सिर्फ ऊंचे शॉट्स का खेल नहीं है। एक बार पिच को भांप लेने के बाद इस तरह के शॉट मारना बेहद आसान होता है। स्पिनरों की मददगार पिच पर बड़े शॉट खेलना आसान नहीं होता। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच ऐसी ही है, जहां उछाल काफी सही है।

अगर कोई खिलाड़ी चोटिल नहीं होता है, तो भारतीय टीम में बदलाव मुश्किल ही होगा। इसलिए क्वालीफायर्स टीम के खिलाफ भी उन्हीं खिलाडिय़ों को देखकर हैरानी नहीं होनी चाहिए। इस समय रन रेट के मामले में भारतीय टीम बहुत पीछे है। इसलिए वे इसमें सुधार लाना चाहेंगे। लेकिन बांग्लादेश के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अच्छी तरह से पता है कि वे आसानी से हार नहीं मानेंगे। अब वे पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर टीम हो गई है। हालांकि भारत की प्राथमिकता मैच जीतना होगी और उसके बाद नेट रन रेट पर ध्यान देना होगा।

इंग्लैंड का मुकाबला नई दिल्ली में अफगानिस्तान से है, हालांकि अफगान टीम बेहद चुनौतीपूर्ण नहीं है, लेकिन उनके पास इंग्लिश टीम को हराने का दम है। इस स्तर पर कभी-कभी अनुभव पर जोश भारी पड़ जाता है और अफगान खिलाड़ी अपना जोश दिखा रहे हैं, लेकिन जरूरत के समय पर वे विफल हो जा रहे हैं। यह इस वजह से है क्योंकि उन्हें बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने का अनुभव नहीं है। इसलिए अहम मौकों पर वे मैच से अपनी पकड़ ढीली छोड़ देते हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन भारतीय पिचों पर उनके गेंदबाजों को परेशानी हो रही है। दोनों ही मैचों में उन्होंने ढेर सारे रन लुटाए हैं। हो सकता है कि एक अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतरने से उनकी समस्या हल हो जाए। यह प्रयोग करने के लिए क्वालीफायर्स टीम से बेहतर विकल्प और क्या हो सकता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.