Move to Jagran APP

मैकुलम के बिना भी मजबूत है कीवी टीम

क्वालीफायर्स खत्म होने के बाद अब सही मायने में टी-20 विश्व कप की शुरुआत हो रही है। अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने जीत हासिल कर उन बाकी टीमों को पीछे छोड़कर सुपर-10 में प्रवेश किया, जो अपनी विफलता के लिए कुछ न कुछ बहाना बनाने में लगी रहीं। कुछ एसोसिएट टीमों

By ShivamEdited By: Published: Mon, 14 Mar 2016 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 14 Mar 2016 11:01 PM (IST)
मैकुलम के बिना भी मजबूत है कीवी टीम

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

क्वालीफायर्स खत्म होने के बाद अब सही मायने में टी-20 विश्व कप की शुरुआत हो रही है। अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने जीत हासिल कर उन बाकी टीमों को पीछे छोड़कर सुपर-10 में प्रवेश किया, जो अपनी विफलता के लिए कुछ न कुछ बहाना बनाने में लगी रहीं। कुछ एसोसिएट टीमों की ओर से जिस ढंग की बातें हो रही हैं, उन्हें समझना मुश्किल है। क्योंकि आइसीसी इवेंट में उनका प्रदर्शन बेहद साधारण रहा है। खासतौर से प्रमुख टीमों के खिलाफ। पिछले कुछ वषरें में अफगानिस्तान ने अपने प्रदर्शन से बताया कि आखिर क्यों सीमित ओवरों के खेल में उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत है। तमाम तरह की मुश्किलों से जूझ रहे इस देश के लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाने का काम क्रिकेट टीम कर रही है।

टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत थोड़े मुश्किल प्रतिद्बंद्बी न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले के साथ करेगी। भले ही कीवी टीम में उनके कप्तान ब्रैंडन मैकुलम अब नहीं हैं, लेकिन फिर भी उनके पास कई अच्छे खिलाड़ी हैं। मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर और बेहद प्रतिभावान केन विलियमसन जैसे बल्लेबाज जिस टीम में हों, उसे शानदार ही कहा जाएगा। इसके बाद फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए कोरी एंडरसन हैं, जो महज कुछ गेंदों में ही मैच की दिशा बदल सकते हैं। गेंदबाजी आक्रमण में उनके पास ट्रैंट बोल्ट, टिम साउदी हैं, जो विपक्षी टीम को धराशायी करने में सक्षम हैं।

इस समय टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम बेहद शानदार प्रदर्शन कर रही है और वे आगे भी इस लय को कायम रखना चाहेंगे। अनुभवी नेहरा और युवा बुमराह व पांड्या नई गेंद का इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर रहे हैं। अश्विन और जडेजा स्पिनर्स के रूप में शानदार काम कर रहे हैं। इसके अलावा धौनी के पास रैना और युवराज के इस्तेमाल का भी विकल्प है। सबसे अहम बात कि टीम की फील्डिंग भी बेहद शानदार है। सभी जानते हैं कि रन बचाने और रन आउट करने से मैच किस ढंग से बदल सकता है। शिखर धवन को पिछले कुछ मैचों से फॉर्म में आने का मौका मिल गया। अब जब वह कुछ बड़ी पारियां खेल चुके हैं, तो वह इस फॉर्म को कायम रखना चाहेंगे। रोहित शर्मा और विराट कोहली इस समय बहुत ही शानदार फॉर्म में हैं। नागपुर की पिच आमतौर पर बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग साबित होती है। अगर ऐसा हुआ तो हमें पहले ही दिन से रनों की बरसात होती दिखेगी।

(पीएमजी)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.