Move to Jagran APP

क्रिकेट को राहुल जैसे खिलाड़ियों की जरूरत

राहुल बहुत अलग और अच्छे खिलाड़ी हैं, क्रिकेट को उन जैसे खिलाड़ियों की जरूरत है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 18 Dec 2016 08:27 PM (IST)Updated: Sun, 18 Dec 2016 08:33 PM (IST)
क्रिकेट को राहुल जैसे खिलाड़ियों की जरूरत

(भोगले का कॉलम)

loksabha election banner

लोकेश राहुल बहुत अलग और अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन वह इन खूबियों को लगातार नहीं दिखा पाते। मैंने उन्हें करियर की शुरुआत में भी देखा है और वह अलग दिख रहे थे। उस समय असंयमित, अधीर और साहसी दिखते थे। उस समय मुझे यह नहीं समझ आ रहा था कि वह ज्यादा साहसी हैं या दु:साहसी के ज्यादा करीब हैं। लेकिन समय के साथ उन्होंने साबित कर दिया है कि वह दु:साहसी नहीं, बल्कि साहसी हैं। इसके बाद मैंने उन्हें एक के बाद एक शतक बनाते देखा। इस बीच वह सस्ते में भी पवेलियन लौटे। लेकिन हर समय वह क्लासिक खिलाड़ी दिखे और मैं उन पर कोई अंगुली नहीं उठा सका। मुझे पता था कि उनमें कुछ तो खास है और टी-20 खेलते हुए मुझे महसूस हुआ कि वह सिर्फ अलग नहीं हैं, बल्कि अगर वह अपना ध्यान रखते हैं तो बहुत खास खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

वह बेहद आसानी से शॉट लगाते हैं। ऐसा लगता ही नहीं कि वह ताकत लगा रहे हैं, वह बहुत सहजता से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा देते हैं। मुझे लगता है कि अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका शतक बहुत ही शानदार था। उस समय खेल के अलग-अलग प्रारूपों के प्रति इस युवा खिलाड़ी की समझ दिखाई दी थी। अब यहां पांचवें टेस्ट में उन्होंने फिर से अपनी योग्यता दिखाई। उन्होंने एक पारंपरिक टेस्ट बल्लेबाज की तरह रक्षात्मक खेल दिखाया, लेकिन साथ ही अपर कट जैसे आकर्षक शॉट भी समय-समय पर लगाए। आधुनिक समय के क्रिकेटरों की सोच ऐसी ही है। वे किसी गेंदबाज के खिलाफ संभल कर खेलते हैं, लेकिन साथ ही शॉट खेलकर वापसी करने के मौके तलाशते रहते हैं। और इसी वजह से आप उन्हें देखना चाहते हैं। क्रिकेट को इन जैसे खिलाडिय़ों की जरूरत है।

आपको लग सकता है कि मैं कुछ ज्यादा जल्दी ही इनके बारे में काफी कुछ कह रहा हूं। हो सकता है कि आप ठीक भी हों, लेकिन मैं यही चाहूंगा कि आप गलत साबित हों। आप ऐसा सोचने पर अंगुली नहीं उठा सकते (हो सकता है कि मुझे दूसरे राहुल से पूछना चाहिए था!), लेकिन मुझे लगता है कि लोकेश राहुल की किस्मत में काफी अच्छी पारियां लिखी हैं। लेकिन उसके लिए उन्हें शरीर का ध्यान रखना होगा। वह चोट की वजह से ज्यादा समय तक बाहर नहीं बैठ सकते। उन्हें इसके लिए बहुत ज्यादा दूर देखने की जरूरत नहीं है। अगर वह कोहली जैसे फिट और अनुशासित होते हैं, तो राहुल के लिए बहुत अच्छा होगा!

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.