Move to Jagran APP

उद्घाटन समारोह पर खर्च करना पैसों की बर्बादी

युवा श्रीलंकाई टीम के हाथों पहले टी-20 मैच में हारने के बाद जिस ढंग से भारतीय टीम ने वापसी की, उससे साफ संकेत मिलते हैं कि आगामी एशिया कप और आइसीसी वर्ल्ड कप टी-20 में इस टीम पर सभी की निगाहें रहेंगी। दोनों ही इवेंट भारतीय उपमहाद्बीप में हैं, इसलिए

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2016 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2016 08:56 PM (IST)
उद्घाटन समारोह पर खर्च करना पैसों की बर्बादी

(गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

युवा श्रीलंकाई टीम के हाथों पहले टी-20 मैच में हारने के बाद जिस ढंग से भारतीय टीम ने वापसी की, उससे साफ संकेत मिलते हैं कि आगामी एशिया कप और आइसीसी वर्ल्ड कप टी-20 में इस टीम पर सभी की निगाहें रहेंगी। दोनों ही इवेंट भारतीय उपमहाद्बीप में हैं, इसलिए वे और भी ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। हालांकि युवा श्रीलंकाई टीम ने दिखा दिया है कि अपना दिन होने पर कोई भी टीम किसी भी टीम को हरा सकती है। इसलिए किसी भी तरह की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। हां एक बात जरूर भरोसे के साथ कही जा सकती है, अगले दो हफ्ते बेहद रोमांचक होने वाले हैं।

इसके बाद आइपीएल है और उम्मीद है कि आतिशबाजी सिर्फ मैदानी खेल तक सीमित रहेगी और बेशकीमती फंड उद्घाटन समारोह पर खर्च नहीं किया जाएगा, क्योंकि इससे टूर्नामेंट को कोई खास फायदा नहीं होता। इस फंड का बेहतर इस्तेमाल राज्य संघों के लिए मैदान को जल्दी सुखाने वाले उपकरण खरीदकर किया जा सकता है। इससे गीले मैदान की वजह से खराब होने वाले समय में बचत होगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में हमने देखा ही कि मैच का कितना बहुमूल्य समय बर्बाद हुआ था। खिलाडिय़ों को चोट से जल्दी उबरने के लिए मेडिकल उपकरणों को भी प्राथमिकता देनी चाहिए। चोट की वजह से भारत ने मुहम्मद शमी को खो दिया है। अगर भारत के पास ज्यादा बेहतर रिकवरी मशीन होती, तो वह एशिया कप के लिए फिट हो सकते थे। नाच-गाने के शो टीवी के लिए हैं, इसलिए क्रिकेट का फंड उस पर लुटाने की कोई जरूरत नहीं है।

यह देखकर अच्छा लगा कि दो नई फ्रेंचाइजी ने असिस्टेंट कोच के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटरों को चुना। यह एक अच्छा कदम है। सितांशु कोटक और रिषीकेश मुखर्जी पिच व परिस्थितियों के बारे में बाहरी लोगों की तुलना में ज्यादा बेहतर जानते हैं। वे मुख्य कोच व कप्तान को अच्छे इनपुट्स दे सकते हैं। सुनने में आया है कि एक और टीम जल्द ही असिस्टेंट कोच रखने वाली है। जिस टीम के साथ यह कोच जुड़ते हैं, वह तालिका में निचले दो पायदान पर रहते हैं, उम्मीद है कि इस बार उनका भाग्य अलग करवट लेगा।

मैदान के भीतर एड्म वोग्स ने दोहरा शतक लगाकर एक बार फिर से साबित कर दिया है कि उम्र महज एक नंबर है। उस्मान ख्वाजा के साथ मिलकर उन्होंने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए न्यूजीलैंड पर पहले टेस्ट में अपनी ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत दिलाई। अपने दोहरे शतक के लिए एड्म वोग्स को इस हफ्ते का सीएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द वीक चुना जाता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.