Move to Jagran APP

जीत के साथ समापन करना चाहेगा भारत: गांगुली

टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और उसकी पूरी कोशिश होगी कि वह रविवार को बर्मिंघम में होने वाले एकमात्र

By Edited By: Published: Sat, 06 Sep 2014 07:46 PM (IST)Updated: Sat, 06 Sep 2014 07:49 PM (IST)
जीत के साथ समापन करना चाहेगा भारत: गांगुली

(गांगुली का कॉलम)

loksabha election banner

टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और उसकी पूरी कोशिश होगी कि वह रविवार को बर्मिंघम में होने वाले एकमात्र टी-20 मैच को जीतकर इस दौरे का सुखद समापन करें। भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज में अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन किया और वह इस सिलसिले को कायम रखते हुए इस टी-20 मुकाबले को भी अपने नाम करना चाहेगा।

उम्मीद की जानी चाहिए कि इस मैच में रनों की बरसात देखने को मिलेगी। बर्मिंघम में इस समय इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ पिच है। इसका नजारा घरेलू टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में देखने को मिला था, जिसमें वारविकशर की टीम जीती थी। मुझे लगता है कि इस मैच में भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन इंग्लैंड की टीम शर्तिया बदली हुई होगी। मेजबान टीम भारत को आखिरी वनडे में पराजित करने के बाद यह मैच जीतकर आलोचकों को शांत करना चाहेगी।

24 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर वनडे सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम बधाई की पात्र है, लेकिन अगर धौनी और उनके साथी क्लीन स्वीप करने में सफल रहते तो जीत का लुत्फ दोगुना हो जाता। हेडिंग्ले में एक बार फिर साबित हुआ कि बल्लेबाजी क्रम कैसा भी हो, लेकिन बोर्ड पर टंगा बड़ा स्कोर किसी भी टीम को दबाव में ला देता है। 295 रन के लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं था। भारत इंग्लैंड की धरती पर केवल दो बार 300 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करने में सफल रहा है। पहली बार 2002 में लॉड्र्स पर और दूसरी बार 2007 में ओवल पर।

शुक्रवार को भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे। चौथे वनडे में उम्दा गेंदबाजी करने वाले भुवी ने काफी रन लुटाए जबकि टर्निंग विकेट पर जडेजा भी प्रभावशाली नजर नहीं आए। हालांकि लंबे समय बाद शमी को अच्छी गेंदबाजी करते देखना सुखद था। उन्होंने अंतिम पांच ओवरों में लगातार यार्कर ïडालकर विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान किए रखा। इस दौरे में फ्लॉप रहे स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए यह आखिरी मौका होगा कि वह एक अदद बड़ी पारी खेलें। वनडे सीरीज में मात्र एक अच्छी पारी खेलने वाले ओपनर शिखर धवन भी दौरे का समापन धमाकेदार अंदाज में करना चाहेंगे।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.