Move to Jagran APP

भारत को बरकरार रखनी होगी विजयी लय: गांगुली

भारत और इंग्लैंड की बीच तीसरा वनडे मैच शनिवार को नॉटिंघम में खेला जाएगा। अगर वहां खेले गए टेस्ट मैच को देखा जाए तो मेरा

By Edited By: Published: Fri, 29 Aug 2014 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 29 Aug 2014 07:08 PM (IST)
भारत को बरकरार रखनी होगी विजयी लय: गांगुली

(गांगुली का कॉलम)

loksabha election banner

भारत और इंग्लैंड की बीच तीसरा वनडे मैच शनिवार को नॉटिंघम में खेला जाएगा। अगर वहां खेले गए टेस्ट मैच को देखा जाए तो मेरा अनुमान है तीसरे वनडे में काफी सपाट पिच मिलेगी। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी टीम संयोजन में कोई बदलाव नहीं करेंगे सिवाए रोहित शर्मा के जो चोट के कारण सीरीज से ही बाहर हो गए हैं। भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी विजयी लय बनाए रखने की होगी।

कार्डिफ में पूरा श्रेय भारतीय टीम को दिया जाना चाहिए, जिसने सर्द मौसम में पूरे मैच में शानदार खेल दिखाया। बायें हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना ने कमाल की बल्लेबाजी की। जिस परिस्थिति में वह बल्लेबाजी करने उतरे यह एक बेहतरीन पारी थी। चयनकर्ताओं ने युवराज जैसे खिलाड़ी पर भरोसा नहीं दिखाया, ऐसे में यह जरूरी है कि पांचवें नंबर पर उतरने वाले रैना हर परिस्थिति में बल्लेबाजी कर सकें क्योंकि आने वाले विश्व कप में यह स्थान काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। रैना की इस पारी का असर पूरी टीम पर पड़ा होगा और इससे बाकी खिलाडिय़ों का आत्मविश्वास लौटा होगा। पूर्व क्रिकेटरों का भी मानना है कि विदेश में भारतीय टीम टेस्ट की बजाय वनडे में ज्यादा बेहतर है। अगर इस मैच में सपाट पिच मिलती है तो दर्शकों को एक बार फिर से रनों की बरसात देखने को मिलेगी। हालांकि भारत के लिए विराट कोहली और शिखर धवन का लगातार फेल होना चिंता का विषय है।

भारतीय टीम की गेंदबाजी काफी संतुलित दिख रही है। मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और मोहित शर्मा ने अच्छी गेंदबाजी की। शमी को देखकर काफी अच्छा लगा जो टेस्ट मैचों में बिल्कुल भी लय में नहीं दिखे। उन्होंने अच्छी लाइन-लेंथ से गेंदबाजी कर इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को आउट कर स्पिनरों के लिए चीजें काफी आसान कर दीं। पिछले कुछ समय से शायद यही समस्या रही कि स्पिनरों का सामना सेट बल्लेबाज से होता था, जिससे वह कुछ खास नहीं कर सके।

इंग्लैंड की बात करें, तो मेरा मानना है कि स्टीवन फिन को अंतिम एकादश में शामिल किया जाना चाहिए। जब भी उनका नाम अंतिम एकादश में नहीं होता है तो मुझे निराशा होती है। वह मैच विनर खिलाड़ी हैं। इन परिस्थिति में उनकी तेजी व उछाल काफी मददगार साबित होगी और इंग्लैंड को डेथ ओवरों में ऐसी ही गेंदबाजी की दरकार है। इसके अलावा मोइन अली भी फिट हैं और उन्हें यहां मौका मिलना चाहिए। उनके टीम में होने से बल्लेबाजी को जहां गहराई मिलेगी, वहीं इंग्लैंड के पास अतिरिक्त स्पिनर का विकल्प भी होगा।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.