Move to Jagran APP

मैंने अपनी लय हासिल कर ली है : कोहली

विराट कोहली का कहना है कि दिल्ली में खेले गए पिछले मैच में लगाए गए अर्धशतक के साथ उन्होंने रनों के सूखे को खत्म करते

By SanjayEdited By: Published: Thu, 16 Oct 2014 08:47 PM (IST)Updated: Thu, 16 Oct 2014 08:54 PM (IST)
मैंने अपनी लय हासिल  कर ली है : कोहली

धर्मशाला। विराट कोहली का कहना है कि दिल्ली में खेले गए पिछले मैच में लगाए गए अर्धशतक के साथ उन्होंने रनों के सूखे को खत्म करते हुए अपनी खोई लय हासिल कर ली है। शुक्रवार को धर्मशाला में होने वाले चौथे वनडे की पूर्व संध्या पर कोहली ने कहा कि चैंपियंस लीग टूर्नामेंट के दौरान उन्हें जो ब्रेक मिला, उसका इस्तेमाल उन्होंने अपनी कमियों से पार पाने के लिए किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'इस सीरीज से पहले मिला ब्रेक मेरे लिए फायदेमंद रहा। मैंने इस दौरान कड़ी मेहनत की। पिछले दो मैचों में बिना किसी दबाव के मैदान पर उतरा था। मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि मैं बार-बार एक ही शॉट खेलते हुए आउट हो रहा हूं, मैं अपनी बल्लेबाजी को लेकर बेहतर महसूस कर रहा था। मुझे सिर्फ एक पारी की दरकार थी, जो पिछले मैच में मैंने खेली।

कोहली लगातार ऑफ साइड की गेंद को छेड़कर विकेट के पीछे कैच आउट हो रहे थे और मीडिया में इसकी जमकर आलोचना हो रही थी, लेकिन कोहली इन आलोचनाओं को ज्यादा महत्व नहीं देते दिखे। इस 25 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा, 'यह अजीब है। जहां मैं दो या तीन मैचों में रन नहीं बनाता हूं लोग मुझसे कहने लगते हैं कि बड़ा स्कोर बनाए हुए मुझे बहुत दिन हो गए हैं। वे यह भूल जाते हैं कि पिछले चार-पांच सालों से मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूप में निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं यहां कुछ भी जतलाना नहीं चाहता, यह मेरा स्वभाव है। मैं इसी तरह रन बनाते हुए क्रिकेट खेलना पसंद करता हूं। लोगों को भी यह बात समझने की जरूरत है कि हम इंसान हैं कोई मशीन नहीं।

टेस्ट क्रिकेट में 40 से अधिक और वनडे में 50 से अधिक का औसत रखने वाले कोहली ने थोड़ा अध्यात्मिक होते हुए कहा, 'किसी के भी जीवन या करियर में खराब दौर आता है। उस वक्त आप जान पाते हैं कि कौन आपका शुभचिंतक है और कौन नहीं। मैंने भी इस दौरान बहुत कुछ सीखा है। मैंने लोगों को पूरी तरह से बदलते देखा। मैंने अभी तक तो इसके बारे में सिर्फ सुना था, लेकिन अब देख भी लिया। एक तरह से यह अच्छा ही है। अब मैं पहले से ज्यादा खुद को मजबूत महसूस करता हूं और मुझे लगता है कि इससे मेरा क्रिकेट और भी निखरेगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.