Move to Jagran APP

नंबर 1 वनडे टीम के खिलाफ मिली आजादी तो बुमराह ने ऐसे उठाया फायदा

पहली बार इंग्लैंड में खेल रहे बुमराह इस दौरे पर कोच अनिल कुंबले, पूर्व कप्तन महेंद्र सिंह धौनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली की सलाह पर काम कर रहे हैं।

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 13 Jun 2017 11:28 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2017 02:35 PM (IST)
नंबर 1 वनडे टीम के खिलाफ मिली आजादी तो बुमराह ने ऐसे उठाया फायदा
नंबर 1 वनडे टीम के खिलाफ मिली आजादी तो बुमराह ने ऐसे उठाया फायदा

लंदन, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने डेथ ओवर विशेषज्ञ बुमराह को यॉर्कर फेंकने के लिए प्रोत्साहित किया है। बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाउंसर और अन्य सभी तरीके इस्तेमाल करते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। मैच के बाद उन्होंने कहा कि अगर कप्तान को पूरा भरोसा है, तो आपको पूरी आजादी मिलेगी ताकि आप खुद को साबित कर पाओ और काफी गेंदें इस्तेमाल कर पाओ। बुमराह को सधी हुई गेंदबाजी कर दो विकेट चटकाने के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला था। उन्होंने आठ ओवर में महज 28 रन खर्च किए। बुमराह ने कहा कि कप्तान के संपर्क में रहते हुए गेंदबाज अच्छा करने में कामयाब रहता है। उन्होंने भी कप्तान कोहली से बातचीत के बाद शानदार गेंदबाजी करते हुए गेंद की लाइन और लेंथ सही रखते हुए विपक्षी बल्लेबाजों को बांधकर रखा और स्पैल में विविधताएं लाते हुए अपनी भूमिका बखूबी निभाई। 

loksabha election banner

बुमराह ने इंग्लैंड की परिस्थितियों से तालमेल बैठाते हुए प्रदर्शन किया है। अभ्यास मैचों से उन्होंने अपनी शानदार शुरुआत का आगाज किया था और मुख्य मैचों में भी इसे जारी रखते हुए टीम की सफलता में अहम योगदान दिया है। भारतीय टीम अब गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में मैदान पर उतरेगी। यह मैच एजबेस्टन में होना है। बुमराह ने कहा कि अच्छा लगता है कि कप्तान को मुझ पर पूरा विश्वास है और उन्होंने मुझे अपनी मर्जी से गेंदबाजी करने की छूट दी हुई है। जब ऐसा होता है तो मेरे जैसा युवा खिलाड़ी यह दिखा सकता है कि वह कितना काबिल है। 

कप्तान के विश्वास के कारण ही मैं इतनी अच्छी गेंदबाजी कर पा रहा हूं। स्लॉग ओवर्स में सटीक यॉर्कर डालने की काबिलियत के चलते बुमराह से कप्तान विराट अंतिम ओवरों में गेंदबाजी करवा रहे हैं। टूर्नामेंट में उन्होंने अभी तक 4.77 के इकानॉमी रेट से गेंदबाजी की है और उन्होंने अधिकांश गेंदबाजी मैच के अंतिम क्षणों में की है। बुमराह ने कहा, 'आप किसी पर डेथ ओवरों का गेंदबाज या स्विंग गेंदबाज का ठप्पा नहीं लगा सकते हो, क्योंकि हमें हर परिस्थिति में गेंदबाजी करनी होती हैं। हमारा ध्यान इस बात पर होता है कि योजना के अनुसार गेंदबाजी कर उसे क्रियान्वित करना होता है।' 

पहली बार इंग्लैंड में खेल रहे बुमराह इस दौरे पर कोच अनिल कुंबले, पूर्व कप्तन महेंद्र सिंह धौनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली की सलाह पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैंने सुना था कि इंग्लैंड में गेंद बहुत ज्यादा स्विंग होती है, लेकिन इस दौरे पर ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। गेंदबाजों को परिस्थितियों के अनुसार गेंदबाजी करनी पड़ रही है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.