Move to Jagran APP

कोहली ने उस खिलाड़ी की तारीफ में पढ़े कसीदे, जिसे कभी रखना चाहते थे टीम से बाहर

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे वनडे में मिली जीत के बाद विराट कोहली ने कुलदीप यादव की जमकर तारीफ की।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 02:06 PM (IST)
कोहली ने उस खिलाड़ी की तारीफ में पढ़े कसीदे, जिसे कभी रखना चाहते थे टीम से बाहर
कोहली ने उस खिलाड़ी की तारीफ में पढ़े कसीदे, जिसे कभी रखना चाहते थे टीम से बाहर

नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 105 रन की जीत दर्ज़ कर भारत ने पांच वनडे की इस सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस सीरीज़ का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। दूसरे मुकाबले में जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 3 विकेट लेकर भारत की जीत में अहम योगदान निभाने वाले कुलदीप यादव की जमकर तारीफ की। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने इस मैच में 50 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

loksabha election banner

कुलदीप ने किए 3 शिकार

कुलदीप ने वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप (81), एविन लुइस (21) और कप्तान जेसन होल्डर (29) के विकेट हासिल किए। मैच के बाद कोहली ने कहा, ‘जब बल्लेबाज आक्रामक होने की कोशिश करता है, तो कुलदीप अपनी गेंदबाजी की गति धीमी कर देते हैं, ताकि वह बल्लेबाज को मात दे सकें। इस तरह कुलदीप गेंदबाजी में जिस तरह बदलाव करते हैं, वह कमाल है। मैंने आइपीएल में उनकी गेंदबाजी का सामना किया है। उनकी गेंदों से बच पाना आसान नहीं, खासकर अगर विकेट ड्राई हो। ड्राई पिच पर वह और खतरनाक हो जाते हैं’।

‘कलाई से गेंद को समझना है मुश्किल’

इसके साथ ही भारतीय कप्तान ने कहा, ‘कुलदीप जब गेंद की सीम का उपयोग कर गेंद को दोनों ओर स्पिन कराने लगते हैं, तो उन्हें खेलना और मुश्किल होता है। अमूमन स्पिन गेंदबाज अंदर की ओर स्पिन कराने के लिए गेंद की सीम को ऊपर रखते हैं, और गुगली के लिए क्रॉस सीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुलदीप दोनों ही तरह की स्पिन गेंदबाजी क्रॉस सीम से कर लेते हैं, इसलिए उनकी कलाई देखकर गेंद को समझ पाना बेहद मुश्किल होता है’।

कुलदीप की वजह से हुई कुंबले-विराट झगड़े की शुरुआत !

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली के बीच अनबन व झगड़े की शुरुआत कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने को लेकर ही हुई थी। इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर तीसरे टेस्ट में कुंबले चाहते थे कि कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जाए लेकिन कोहली ने इससे साफ इनकार कर दिया। टीम इंडिया इस मैच में कुलदीप के बिना ही उतरी और ये मैच ड्रॉ रहा। इसके बाद अंतिम टेस्ट (धर्मशाला) में कुंबले अपनी जिद पर अड़े रहे और उन्होंने चौथे टेस्ट मैच में विराट की गैर-मौजूदगी में जब रहाणे कप्तानी थे तो कुलदीप को मैदान पर उतारा। भारत ने ये टेस्ट मैच जीता और इस मैच में कुलदीप ने चार विकेट लेकर अपने करियर का शानदार आगाज किया। ये कुंबले की पारखी नजर की जीत थी लेकिन शायद विराट इसको हार मानकर दिल पर लगाकर बैठ गए थे। अंदर ही अंदर दोनों के बीच मामला गहरा होता गया और चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में हार के बाद जब टीम इंडिया वेस्टइंडीज रवाना हुई तो कोहली ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया।

वर्ल्ड कप की तैयारी पर है नज़र

कोहली ने कहा, ‘आइसीसी विश्व कप-2019 के लिए हमारे पास अभी 15 खिलाड़ी हैं। हमारे पास इसके अलावा 10 से 12 खिलाड़ी और भी हैं, जिन्हें अगले दो साल में परखा जाएगा। इसमें दबाव से भरी परिस्थितियों में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर ध्यान दिया जाएगा। यह भी देखना जरूरी होगा कि मध्यम क्रम में हमारे लिए कौन सा खिलाड़ी दूसरी टीम पर अधिक दबाव डाल सकता है। इन चीजों पर हमारे लिए ध्यान देना जरूरी है’।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.