Move to Jagran APP

कोच बनते ही शास्त्री ने खेला दांव, धौनी और विराट के बीच शुरू करा दी जंग

धौनी दुनिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आइसीसी की तीनों ट्रॉफी अपने नाम की है। जबकि विराट ने वनडे की कमान इसी साल संभाली है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 01 Aug 2017 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 04:55 PM (IST)
कोच बनते ही शास्त्री ने खेला दांव, धौनी और विराट के बीच शुरू करा दी जंग
कोच बनते ही शास्त्री ने खेला दांव, धौनी और विराट के बीच शुरू करा दी जंग

नई दिल्ली, जेएनएन। रवि शास्त्री को टीम इंडिया का नया कोच नियुक्त हुए अभी कुछ ही दिन हुए है। अभी तो शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया ने सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला है और इतने कम समय में ही शास्त्री ने अपनी पैंतरेबाज़ी शुरू कर दी है। रवि शास्त्री ने भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के बीच एक तुलना कर दी है।

loksabha election banner

शास्त्री ने ऐसे की धौनी और विराट की तुलना

ये तुलना करते हुए टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि एम.एस. धौनी महानतम कप्तान हैं लेकिन विराट कोहली बतौर कप्तान उनकी उपलब्धियों की बराबरी कर सकते हैं। इसके साथ ही शास्त्री ने आगे कहा कि कोहली में मौजूदा पीढ़ी का महानतम कप्तान बनने की क्षमता है लेकिन उन्हें इसके लिए किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

दुनिया में सिर्फ धौनी ने किया ऐसा

धौनी दुनिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आइसीसी की तीनों ट्रॉफी अपने नाम की है। धौनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2007 का वर्ल्ड टी-20 जीता। इसके बाद भारतीय टीम ने 2011 में दूसरी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया, तब भी टीम इंडिया की कमान धौनी के हाथों में ही थी। 2013 में भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी की चैंपियन बनी, तब भी इस टीम को माही ही लीड कर रहे थे। इतना ही नहीं धौनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया टेस्ट में पहली बार नंबर वन बनी थी।

कोहली भी नहीं हैं पीछे

विराट कोहली ने भी अपनी कप्तानी का आगाज़ जबरदस्त किया है। अगर उन कप्तानों की बात करें जिन्होंने 20 या उससे ज़्यादा टेस्ट में टीम इंडिया का नेतृत्व किया है तो कोहली का जीत प्रतिशत सबसे ज़्यादा है। विराट ने 27 टेस्ट में टीम इंडिया की कमान संभाली है, जिसमे से 17 मैचों में भारत ने जीत दर्ज़ की और उनका जीत प्रतिशत 62.96 फीसदी है। वहीं धौनी ने 60 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की और वो 27 मैचों में भारत को जीत दिला सके और उनका जीत प्रतिशत 45 फीसदी रहा। तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली है जिन्होंने 49 टेस्ट में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और 21 टेस्ट में जीत हासिल की और उनका जीत प्रतिशत 42.85 फीसदी रहा। वहीं कोहली को अभी वनडे की कमान संभाले हुए भी ज़्यादा समय नहीं हुआ है और वो टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक ले गए थे।

शास्त्री ने ऐसे लगाई आग

रवि शास्त्री ने भले ही धौनी और विराट की तुलना की बात सामान्य तौर पर कह दी हो, लेकिन इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के फैंस के बीच तो अब इस बात को जंग होना तो लाजिमी है। हालांकि कोहली की कप्तानी की अग्निपरीक्षा अभी नहीं हुई है, क्योंकि अगर कोहली को अपनी कप्तानी का लोहा मनवाना है तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड में भी टेस्ट सीरीज़ में जीत दर्ज़ करनी होगी। तो ऐसे में इन दो दिग्गज खिलाड़ियों में से बेहतर कप्तान कौन है अब इस बात को लेकर भी फैंस के बीच जंग शुरू हो गई है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.