Move to Jagran APP

6 विकेट लेने वाले नुवान प्रदीप को पहला 'फाइफर' लेने में इसलिए लग गई इतनी देर

नुवान प्रदीप ने अपने टेस्ट करियर में पहला 5 विकेट लेने के लिए काफी लंबा इंतज़ार करना पड़ा। वजह है खास

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 12:23 PM (IST)
6 विकेट लेने वाले नुवान प्रदीप को पहला 'फाइफर' लेने में इसलिए लग गई इतनी देर
6 विकेट लेने वाले नुवान प्रदीप को पहला 'फाइफर' लेने में इसलिए लग गई इतनी देर

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। टीम इंडिया टेस्ट में दुनिया की नंबर एक टीम है। गॉल टेस्ट मैच में दुनिया की इस नंबर वन टीम के पसीने श्रीलंका के सिर्फ एक ही गेंदबाज़ ने छुड़ा दिए। इस गेंदबाज़ का नाम है नुवान प्रदीप। इस तेज़ गेंदबाज़ ने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का पहला 5 विकेट हॉल लिया। लेकिन उन्हें अपना पहले 5 विकेट हॉल लेने के लिए 47 पारियों तक इंतज़ार करना पड़ा। 

loksabha election banner

प्रदीप ने झटके 6 विकेट

नुवान प्रदीप ने पहली पारी में भारत के पांच विकेट लेकर श्रीलंका की मैच में वापसी करा दी। प्रदीप ने पहले दिन भारतीय ओपनर अभिनव मुकुंद का विकेट लेकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। इसके बाद उन्होंने विराट कोहली और शिखर धवन जैसे दिग्गजों को पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद दूसरे दिन भी जब टीम इंडिया मजबूत स्थिति में दिखाई देने लगी तो उन्होंने पहले 150 रन बना चुके पुजारा का विकेट लिया और फिर आर. अश्विन को 47 रन पर आउट कर प्रदीप ने अपने टेस्ट करियर का पहला फाइव विकेट हॉल अपने नाम कर लिया। गॉल टेस्ट की पहली पारी में प्रदीप ने 31 ओवर गेंदबाज़ी करते हुए 132 रन दिए और भारतीय टीम के 6 बल्लेबाज़ों को आउट किया।

बार-बार चूक रहे थे इस उपलब्धि से

नुवान प्रदीप ने इस टेस्ट मैच से पहले तक श्रीलंका के लिए 24 टेस्ट मैच खेले और इनमें 61 बल्लेबाज़ों का शिकार किया था। इस दौरान प्रदीप ने एक पारी में छह बार 4 विकेट लेने का कमाल किया था, वो बार-बार अपना पहला पांच विकेट हॉल लेने से चूक रहे थे। लेकिन भारत के खिलाफ उन्होंने अपनी धार और रफ्तार के दम पर भारत के विराट कोहली, शिखर धवन, पुजारा, अश्विन और जडेजा जैसे दिग्गज बल्लेबाज़ों के विकेट लेकर टीम इंडिया को मुश्किल में डालकर अपना पहला फाइव विकेट हॉल भी हासिल कर लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.