Move to Jagran APP

बर्थडे बॉय धौनी का इस नंबर से है खास कनेक्शन

भारतीय वनडे टीम के कप्तान व भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर धौनी का अपने पसंदीदा नंबर 7 से कैसा है खास कनेक्शन। धौनी और नंबर 7 का साथ

By ShivamEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 01:58 PM (IST)
बर्थडे बॉय धौनी का इस नंबर से है खास कनेक्शन

नई दिल्ली। भारतीय वनडे टीम के कप्तान व भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर धौनी का अपने पसंदीदा नंबर 7 से कैसा है खास कनेक्शन। धौनी और नंबर 7 का साथ कुछ ऐसा है कि वो हर पल उनके साथ ही रहता है। आइए जानते हैं माही और 'नंबर 7' के सात अलग-अलग अंदाज।

loksabha election banner

1- धौनी का जन्मदिनः

महेंद्र सिंह धौनी का 7 नंबर से लगाव आखिर होना ही था, उनका जन्मदिन आज यानी 7वें महीने की 7वीं तारीख को है। माही ने कभी इस नंबर को लेकर अपनी सोच के बारे में कभी कोई खुलासा तो नहीं किया लेकिन उनकी जिंदगी में हर पल इस अंक से कहीं न कहीं जुड़ा रहता है।

2- जर्सी और दस्तानों का नंबरः

अंतरराष्ट्रीय वनडे और टी20 हो या फिर आइपीएल..माही कहीं भी खेलें, उनकी जर्सी का नंबर 7 ही रहता है। अगर वो किसी चैरिटी मैच में फुटबॉल भी खेलने उतरते हैं तब भी वो जर्सी नंबर 7 के बिना मैदान पर उतरना पसंद नहीं करते। यही नहीं, अगर आपने कभी विकेट के पीछे मुस्तैद धौनी के विकेटकीपिंग ग्लव्स को देखा हो तो उस पर भी माही ने 7 नंबर का ही डिजाइन बनवाया है।

3- धौनी की शादीः

धौनी की शादी बहुत गुपचुप तरह से हुई थी। उस दौरान टीम विदेशी दौरे पर जाने के लिए तैयार थी। अचानक खबर आई की धौनी ने साक्षी के साथ सगाई कर ली है जबकि ठीक अगले दिन उनकी शादी की खबर भी आ गई। देहरादून में हुई इस शादी में गिने-चुने लोगों को ही बुलाया गया। खास बात ये थी कि धौनी ने बेशक हड़बड़ी में ये शादी की लेकिन महीना 7वां ही चुना।

4- नंबर 7 का पेंडेंटः

कहते हैं कि 2006 की भारत-पाकिस्तान वनडे सीरीज के बाद धौनी ने हीरों से जड़ा एक पेंडेंट खरीदा था। इस पेंडेंट पर 7 नंबर लिखा हुआ था। धौनी तब से लेकर आज तक इस पेंडेंट को हमेशा पहने रखते हैं।

5- गाड़ी के नंबरः

माही का सातवें नंबर से लगाव इतना खास है कि वो अपनी हर नई गाड़ी और बाइक को लेते समय कोशिश करते हैं कि रजिस्ट्रेशन में नंबर 7 ही मिले। उनकी ज्यादातर गाड़ियों में 0007 या 7 का ही बोलबाला है। यही नहीं, जब माही ने हमर गाड़ी विदेश से मंगाई थी तो उन्होंने उसका नंबर भी 6161 रखवाया था जिसका कुल जोड़ 7 ही होता है।

6- पहला विश्व कपः

माही पहली बार जब भारतीय क्रिकेट के खास रत्न बने तो वो था पहला टी20 विश्व कप। उस साल भारत ने वेस्टइंडीज में हुए वनडे विश्व कप में बेहद खराब प्रदर्शन किया था लेकिन युवा टी20 टीम की कमान धौनी को सौंपी गई और देखते-देखते भारत ने पहला टी20 विश्व कप जीत लिया। वो उनके शीर्ष पर पहुंचने की शुरुआत थी और वो साल था 2007।

7- बिजनेस में भी सत्ते पे सत्ताः

माही अब एक क्रिकेटर के साथ-साथ एक कारोबारी भी बनते जा रहे हैं। खेल जगत की तमाम बड़ी टीमों में उनके शेयर हैं, यही नहीं, अब वो धीरे-धीरे अपने ट्रेडमार्क प्रोडक्ट भी लॉन्च करने लगे हैं। हाल में धौनी ने जब अपनी परफ्यूम रेंज लॉन्च की थी तो उस परफ्यूम सीरीज का नाम भी 7 ही रखा गया था।

ये भी पढ़ेंः धौनी को क्यों चाहते हैं क्रिकेट फैंस

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.