Move to Jagran APP

धौनी स्टाइल में इस खिलाड़ी ने दिला दी जीत, अब सब ओर हो रही है वाहवाही

टेस्ट क्रिकेट से धौनी ने भले ही संन्यास ले लिया हो लेकिन वो अभी भी वनडे और टी-20 क्रिकेट खेल रहे हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 02:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2017 08:27 AM (IST)
धौनी स्टाइल में इस खिलाड़ी ने दिला दी जीत, अब सब ओर हो रही है वाहवाही
धौनी स्टाइल में इस खिलाड़ी ने दिला दी जीत, अब सब ओर हो रही है वाहवाही

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। लाहौर में बुधवार को हुए रोमांचक टी-20 मैच में वर्ल्ड XI ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वर्ल्ड XI को आखिरी ओवर में 13 रनों की दरकार थी जो उन्होंने 1 गेंद शेष रहते ही बना डाले। इस जीत के साथ ही वर्ल्ड XI ने 3 टी-20 मैचों सीरीज़ 1-1 से बराबर कर ली। इस मैच में थिसारा परेरा ने वर्ल्ड XI को धौनी के स्टाइल में जीत दिलाई। जी हां, आपने ठीक पढ़ा है जैसे भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को सिक्स लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाने में मजा आता है, ठीक उसी तरह थिसारा परेरा ने भी सिक्स लगाकर वर्ल्ड XI की टीम को जीत दिला दी।

prime article banner

मलिक की तेज़ी ना आई काम

पाकिस्तान और वर्ल्ड XI के बीच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में दूसरा टी-20 मैच खेला गया। इस मैच में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पाकिस्तान की तरफ बाबर आजम 45 और अहमद शहज़ाद ने 43 रन की पारी खेली। शोएब मलिक ने भी 23 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली। इस पारी में मलिक ने 01 चौका और 3 शानदार सिक्स भी लगाए। इन तीनों की शानदार पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन का स्कोर खड़ा किया।

अमला का असरदार हमला

175 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी वर्ल्ड XI टीम ने दमदार खेल दिखाया। वर्ल्ड XI के ओपनर तमीम इकबाल 23 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन दूसरे छोर पर खड़े हाशिम अमला ने 55 गेंदों पर नाबाद रहते हुए शानदार 72 रन की पारी खेली तो, थिसारा परेरा ने भी 19 गेंदों पर नाबाद 47 रन की तेज तर्रार पारी खेल पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

आखिरी ओवर का रोमांच

इस मैच को जीतने के लिए वर्ल्ड XI को आखिरी ओवर में 13 रनों की दरकार थी। आखिरी ओवर को फेंकने की जिम्मदेरी पाकिस्तानी कप्तान ने रूमन रईस को दी। स्ट्राइक पर थे थिसारा परेरा।

19.1- रईस के सामने परेरा- वाइड गेंद
19-1- रईस के सामने परेरा- 2 रन
19.2- रईस के सामने परेरा- 01 रन
19.3- रईस के सामने अमला- 02 रन
19.4- रईस के सामने अमला- 01 रन
19.5- रईस के सामने परेरा- 06 रन

(देखिए आखिरी ओवर के रोमांच का वीडियो)

इस मामले में धौनी हैं अव्वल

इस मैच में थिसारा परेरा ने आखिरी गेंद पर सिक्स लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। महेंद्र सिंह धौनी दुनिया में सबसे ज़्यादा बार इस काम को अंजाम दिया है। 2015 तक के आंकड़ों की बात करें तो चेज़ करते हुए सिक्स लगाकर धौनी ने 9 बार टीम इंडिया को जीत दिलाई है। टेस्ट क्रिकेट से धौनी ने भले ही संन्यास ले लिया हो लेकिन वो अभी भी वनडे और टी-20 क्रिकेट खेल रहे हैं, तो ऐसे में ये मुश्किल ही लगता है कि कोई भी खिलाड़ी धौनी को इस मामले में पीछे छोड़ सकेगा। खेल विशेषज्ञ धर्मेंद्र त्रिपाठी का कहना है कि, धौनी का आत्मविश्वास ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है, माही को ये मालूम है कि उन्हें किस स्थिति में कौन सा शॉट खेलना है और किस तरह से टीम को संकट की स्थिति से बाहर निकालना है। यही वजह है कि जब वो मैच को अपनी पकड़ में कर लेते हैं तभी वो मैच का अंत सिक्स लगाकर करते हैं। जैसा उन्होंने 2011 विश्व कप के फाइनल में मलिंगा की गेंद पर सिक्स लगाकर किया था।

पहले मैच में वर्ल्ड XI को मिली थी हार

पाकिस्तान ने पहले मैच में वर्ल्ड XI टीम को 20 रन से हराया था। पहले मैच में पाक के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी वर्ल्ड इलेवन की टीम में कई धुरधंर खिलाड़ी होने के बाद भी वे मैच नहीं जीत सकी थी। टीम के लिए ओपनिंग करने आए तमीम इकबाल 18 रन और हाशिम अमला 26 रन बनाकर आउट हुए। वहीं फाफ डू प्लेसिस 29 और टिम पैन 25 रन बनाकर आउट हो गए थे। इनके अलावा मिलर 9, इलियट 14 और परेरा 17 रन बनाकर आउट हुए। अंत में डेरेन सैमी 29 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

रोमांचक हो गई सीरीज़

वर्ल्ड इलेवन की टीम के दूसरे मैच में जीत दर्ज़ करने के बाद इस सीरीज़ का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेहद रोमांचक हो गया है। क्योंकि ये सीरीज़़ अब 1-1 से बराबर है और जो भी टीम अंतिम मैच में जीत हासिल करेगी वो इस सीरीज़ की विजेता बन जाएगी। तो ऐसे में अब दोनों टीमें इस सीरीज़ को जीतने की पूरी कोशिश करेंगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.