Move to Jagran APP

हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया ऐसा काम, नहीं कर पाया था कोई भारतीय

हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वो काम कर दिखाया जो आजतक कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 17 Sep 2017 05:09 PM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2017 10:33 AM (IST)
हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया ऐसा काम, नहीं कर पाया था कोई भारतीय
हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया ऐसा काम, नहीं कर पाया था कोई भारतीय

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल [जागरण स्पेशल] भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को मुश्किल में डाल दिया। आलम ये था कि टीम इंडिया ने सिर्फ 11 रन पर ही 3 अहम विकेट गंवा दिए थे। सबसे पहले रहाणे 05 रन बनाकर आउट हो गए तो विराट कोहली और मनीष पांडे तो खाता तक भी नहीं खोल पाए। मजेदार बात ये कि इन तीनों ही खिलाडियों को नाथन कुल्टर नाइल ने पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद रोहित शर्मा और केदार जाधव ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन फिर ये दोनों भी स्टोइनिस की गेंदों पर अपने-अपने विकेट गंवा कर टीम इंडिया को मझधार में छोड़कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मैदान पर आए हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धौनी तो कुछ और ही सोचकर आए थे और इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के अरमानों पर पानी फेर दिया। धौनी और पांड्या की जोड़ी ने 118 रन की साझेदारी कर कंगारुओं के पसीने छुड़ा दिए।

loksabha election banner

पांड्या ने एक ओवर में जड़े 3 छक्के

हार्दिक पांड्या ने पहले तो धौनी के साथ मिलकर टीम इंडिया को मुश्किलों से उबारा। दोनों ने समझदारी से बल्लेबाज़ी करते हुए पहले एक-एक, दो-दो रन लेकर स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाया और जब भारत को अपना रनरेट बढ़ाने की जरुरत थी, तब पांड्या ने अपने काबिलियत का नज़ारा दिखाया। भारतीय पारी के 38वें ओवर में जंपा की गेंदों पर पांड्या ने 24 रन बटोरे और मजेदार बात ये है कि उन्होंने इस ओवर में लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के भी ठोक दिए। इस ओवर का दूसरा सिक्स लगाते ही उन्होंने वनडे क्रिकेट का अपना तीसरा अर्धशतक भी पूरा किया।

(देखिए इस ओवर में कैसे बने रन)

36.1- जंपा के समाने धौनी- 01 रन

36.2- जंपा के सामने पांड्या- 04 रन

36.3- जंपा के सामने पांड्या- 06 रन

36.4- जंपा के सामने पांड्या- 06 रन  (इस गेंद पर पांड्या ने वनडे क्रिकेट का तीसरा अर्धशतक भी जमाया)

36.5- जंपा के सामने पांड्या- 06 रन

36.6- जंपा के सामने पांड्या- 01 रन

वनडे में तीसरी बार लगाई छक्कों की हैट्रिक

ये तीसरा मौका था जब वनडे क्रिकेट में पांड्या ने लगातार तीन गेंदों पर तीन सिक्स लगाए हों। इससे पहले पांड्या ने चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार ये काम किया था। मजेदार बात ये है कि इससे पहले दोनों बार उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीन गेंदों पर तीन सिक्स जमाए थे। एक बार उन्होंने ये काम इमाद वसीम के ओवर में किया था तो दूसरी बार पांड्या ने शादाब खान की गेंदों का शिकार किया था। हालांकि पांड्या टेस्ट क्रिकेट में भी एक बार सिक्स की हैट्रिक लगा चुके हैं और वो उन्होंने श्रीलंका में लगाई थी।

पांड्या निकले सबसे आगे

पांड्या ने इस मैच में अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ट स्कोर बनाया। इस मैच में पांड्या 83 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इस पारी में पांड्या के बल्ले से 5 चौके और 5 छक्के भी जमाए। इसी के साथ पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नंबर 7 पर बल्लेबाज़ी करते हुए टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा स्कोर भी बना दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड रॉबिन सिंह के नाम था। रॉबिन सिंह ने सन 1999 में कोलंबो में नंबर-7 पर बैटिंग करते हुए ने 75 रन की पारी खेली थी। लेकिन अब पांड्या ने रॉबिन सिंह को पीछे छोड़ दिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.